कृषि विभाग के एडीओ ने गिरदावरी के नाम पर मांगी थी रिश्वत, गिरफ्तार

कृषि विभाग के एडीओ ने गिरदावरी के नाम पर मांगी थी रिश्वत, गिरफ्तार

कृषि विभाग के एडीओ ने गिरदावरी के नाम पर मांगी थी रिश्वत, गिरफ्तार

News Josh Live, 03 Oct, 2020

हिसार में कृषि विभाग के एडीओ को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी एडीओ खराब फसलों के मुआवजा देने की एवज में 25 फीसदी हिस्सा मांग रहा था, जिसके बाद बाड्या रागड़ान के दो किसानों ने इसकी शिकायत की थी।

दो किसानों ने आरोप लगाया था कि मुआवजे की राशि का 25 प्रतिशत हिस्सा नहीं दिया तो सहायक कृषि अधिकारी बलविंद्र नेहरा ने (एडीओ) ने उनकी फसल के खराबे की शून्य रिपोर्ट भेज दी। उन्हें मुआवजे से वंचित होना पड़ा।

उन्हें धमकी भी दी कि 25 प्रतिशत नहीं दोगे पूरे गांव पर कांटा मार दूंगा और एक चवन्नी भी नहीं मिलेगी। पीड़ित किसानों ने एडीओ के साथ फोन पर हुई बातचीत की सीडी तैयार कर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और केंद्र और प्रदेश के कृषि मंत्री तथा अधिकारियों की शिकायत भेजी थी।

किसान रोहताश कुमार व सुरेंद्र सिंह ने बताया कि किसान जब केसीसी बनवाते हैं तो बैंक द्वारा खेत में खड़ी फसल का इश्योरेंस किया जाता है। 2019-20 में रबी की फसल का बीमा प्रीमियम बैंक से लिया था। 2019-20 में जलभराव के कारण अधिकांश किसानों की खेतों में खड़ी गेहूं की फसल खराब हो गई थी। रिपोर्ट के लिए ब्लाॅक हिसार प्रथम के सहायक कृषि अधिकारी बलविंद्र नेहरा को नियुक्त किया।

गांव में जांच और गिरदावरी के दौरान एडीओ बलविंद्र ने किसानों को स्पष्ट कहा कि जो किसान मुआवजे की राशि का 25 प्रतिशत देगा, उसे मुआवजा मिलेगा, जो नहीं देगा, उसे एक चवन्नी नहीं मिलेगी। पूरे गांव की निल रिपोर्ट भेज कर गांव को कांटा मार दूंगा। जिन किसानों ने 25 प्रतिशत दिया हिस्सा दिया था, उन्हें मुआवजा मिला है।

 

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x