अनिल विज का बयान प्रदेश में लगाए जाएंगे 60 ऑक्सीज़न प्लांट

अनिल विज का बयान प्रदेश में लगाए जाएंगे 60 ऑक्सीज़न प्लांट 

अनिल विज का बयान प्रदेश में लगाए जाएंगे 60 ऑक्सीज़न प्लांट 

चंडीगढ़, 5 मई:- गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि केन्द्र सरकार की सहायता से प्रदेश में 60 ऑक्सीजन प्लांट लगाये जाएंगे । जो राज्य के 30, 50, 100 और 200 बिस्तरों की क्षमता वाले विभिन्न सरकारी अस्पतालों में स्थापित किये जायेंगे।
स्वास्थ्य मंत्री आज बुधवार को अम्बाला शहर के नागरिक अस्पताल में लगाये गये ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा पंचकूला, फरीदाबाद और हिसार में आगामी 2-3 दिन में ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट शुरू हो जायेंगे। उन्होंने कहा कि अम्बाला के नागरिक अस्पताल में स्थापित ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट से तुरन्त ऑक्सीजन उत्पादन का कार्य शुरू हो जायेगा। प्रदेश में 6 ऑक्सीजन प्लांटो के स्थापित करने के चलते करनाल और सोनीपत में लगाये गये ऑक्सीजन प्लांटो से उत्पादन शुरू हो गया है। इसके साथ ही प्रदेश के सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिये सरकार द्वारा युद्घ स्तर पर काम जारी है।
श्री विज ने कहा कि  डीआरडीओ के साथ अन्य एजेंसियां भी इस विषय को लेकर जिम्मेदारी के साथ तेजी से कार्य कर रही हैं। सिविल वर्क का कार्य नेशनल हाईवे को दिया गया है। सम्बन्धित एजेंसियों को निर्देश दिये गये हैं कि सिविल वर्क का कार्य आगामी सात दिन के अंदर पूरा कर दिया जाये ताकि ऑक्सीजन उत्पादन का कार्य तेजी से शुरू हो सके।
श्री विज ने कहा कि नियमों में बदलाव करके सभी प्राइवेट अस्पतालो को अपनी-अपनी जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट लगाने के लिये कहा गया है। यह कार्य अति शीघ्रता से किया जाना चाहिए। कुछ अस्पताल बड़े हैं, वे अपने निर्धारित समय के अनुसार तेजी से प्लांट लगाने का काम करेंगे ताकि किसी भी क्षेत्र में लोगों को ऑक्सीजन की कमी का सामना न करना पड़े। यदि कोई प्राइवेट अस्पताल ऑक्सीजन प्लांट नही लगायेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जायेगी। उन्होंने कहा कि हमें ऑक्सीजन का कोटा अलॉट हुआ था, हालांकि हम ऑक्सीजन ला भी कर रहे हैं लेकिन ओडि़शा से ऑक्सीजन मंगवाने में टैंकर मिलने में दिक्कत आ रही है। टैंकरों की वजह से पूरा कोटा उठाने में दिक्कत आ रही है। इस विषय को लेकर सभी सम्बन्धित अधिकारियों से बैठक की थी। विदेशों से जहां से भी आयात किये जाएं, वहां से ऑक्सीजन टैंकर आयात किये जाएं ताकि ओडि़शा से ऑक्सीजन की सप्लाई की चेन बन सके और ऑक्सीजन की सप्लाई पर्याप्त रूप से हो सके।
श्री विज ने बताया कि  लिक्विड ऑक्सीजन के 1000 लीटर क्षमता के दो टैंकर अम्बाला शहर के नागरिक अस्पताल और छावनी अस्पताल में स्थापित किये जायेंगे, इस पर शीघ्रता से कार्य जारी है। प्लांट को स्थापित करने में मुख्य भूमिका अदा करने वाले मौके पर उपस्थित प्रो0 जोगेन्द्र ने बताया कि प्लांट में ऑक्सीन उत्पादन का कार्य आज से ही शुरू हो जायेगा। इससे प्रतिदिन 40-45 ऑक्सीजन के बड़े सिलेंडर के बराबर ऑक्सीजन तैयार होगी। यह ऑक्सीजन सीधे मरीज के बैड तक पंहुचेगी, ऐसी व्यवस्था की गई है।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x