मुख्यमंत्री ने किया कंट्रोल सेंटर का शुभारम्भ

मुख्यमंत्री ने किया कंट्रोल सेंटर का शुभारम्भ

मुख्यमंत्री ने किया कंट्रोल सेंटर का शुभारम्भ

चंडीगढ़, 17 मई- हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने सोमवार को गुरुग्राम के सेक्टर-44 स्थित गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के कार्यालय में कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने के प्रबंधों के लिए इंटीग्रेटिड कमांड एवं रिस्पांड कंट्रोल सेंटर (आईसीआरसीसी) का शुभारंभ किया।
यह सेंटर विभिन्न माध्यमों से कोविड पॉजिटिव आने वाले मरीजों तक सक्रिय रूप से पहुंचेगा। कोविड संक्रमित मरीज जिला गुरुग्राम की कोविड हेल्पलाइन नंबर-1950 और वाट्सएप चैटबॉट (9643277788) तथा राज्य सरकार के वेबपोर्टलों के माध्यम से जिला प्रशासन तक पहुंच सकते हैं।
मुख्यमंत्री ने आईसीआरसीसी का शुभारम्भ करने के उपरांत उसकी विशेषताओं की समीक्षा की। उन्होंने राज्य में कोविड केसों की वर्तमान स्थिति की भी समीक्षा की और अधिकारियों को ये निर्देश भी दिए कि वे सभी संक्रमित व्यक्तियों को राहत पहुंचाने के लिए एकजुटता से प्रयास करें।
जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने बताया कि आईसीआरसीसी  के माध्यम से कोविड मरीजों की संख्या का आकलन, कितने मरीज किस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के क्षेत्र में हैं और यहां तक कि उसमें भी किस घर में कोविड के कितने मरीज हैं, का पता डैशबोर्ड से लगाया जा सकता है। स्वयं मुख्यमंत्री तथा कोविड संक्रमितों के इलाज आदि की सुविधाओं को देख रहे वरिष्ठ अधिकारी भी इस डैशबोर्ड के माध्यम से कहीं से भी डेटा को देख सकते हैं। राहत कार्यों में लगी सभी एजेंसियों को इस सेंटर के साथ जोड़ा जाएगा। इस पर जाकर मरीज या उनके अटेंडेंट अस्पतालों में उपलब्ध बेड तथा वैक्सीनेशन सेंटर आदि की जानकारी ले पाएंगे।
हरियाणा सरकार द्वारा हाल ही में प्रदेशवासियों तथा गरीबों के लिए निजी अस्पतालों में आर्थिक सहायता देने की योजना को भी जीएमडीए पोर्टल के साथ जोड़ा गया है। योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक अस्पताल को उसके यहां उपलब्ध बेड , दाखिल और डिस्चार्ज किए गए मरीजों की जानकारी प्रतिदिन –https://gmdahrheal.in  पर अपडेट करनी होंगी।
पोर्टल पर बीपीएल और नॉन बीपीएल तथा हरियाणा से बाहर के जो भी मरीज दाखिल होंगे उनके दाखिल होने की तिथि तथा डिस्चार्ज की तिथि भी प्रदर्शित होगी।
इस मौके पर गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, सोहना के विधायक संजय सिंह, मेयर मधु आजाद, मुख्यमंत्री के पब्लिक सेफटी एडवाइजर अनिल राव , जीएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल, एडीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल, पुलिस आयुक्त के के राव, संयुक्त पुलिस आयुक्त कुलन्विद्र सिंह, उपायुक्त डा. यश गर्ग आदि भी उपस्थित रहे।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x