Bank Account से हुई हैं धोखाधड़ी तो तुरंत यहां करें सूचित, सारे पैसे मिल जाएंगे वापस

Bank Account से हुई हैं धोखाधड़ी तो तुरंत यहां करें सूचित, सारे पैसे मिल जाएंगे वापस

Bank Account से हुई हैं धोखाधड़ी तो तुरंत यहां करें सूचित, सारे पैसे मिल जाएंगे वापस

News Josh Live, 24 Sept, 2020

हर दिन कोई ना कोई ऐसी खबर सुनने को मिल ही जाती है। कि किसी के खाते से अनाधिकृत लेन-देन (Cyber Fraud) हो गया। यानी उनके खाते से साइबर क्राइम के जरिए पैसे चोरी कर लिए जाते हैं। ऐसे में लोग बेहद डर जाते हैं, लेकिन यहां आपको डरने के बजाय लड़ने की जरूरत है, ताकि आपको आपका पैसा वापस मिल सके। भारतीय रिजर्व बैंक भी कहता है कि अगर आपके खाते से कोई अनाधिकृत लेन-देन होता है तो उसकी तुरंत सूचना देकर आप अपना नुकसान कम कर सकते हैं।

केंद्रीय बैंक ने एक ट्वीट करते हुए कहा है- ‘यदि अनाधिकृत इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन से आपका नुक़सान हुआ हो, तो आपकी देयता सीमित हो सकती है, बल्कि शून्य भी हो सकती है, अगर आप अपने बैंक को तुरन्त सूचित करते हैं।’ यानी अगर आपके खाते से कोई अनाधिकृत लेन-देन हो तो उसे तुरंत बैंक को सूचित करें। ये ना सोचें कि बाद में सूचित कर देंगे। ना ही ये सोचकर हाथ पर हाथ धरे बैठे रहें कि पैसे तो चले गए, अब शिकायत करने से कोई फायदा नहीं। हो सकता है आपके सारे पैसे आपको मिल जाएं।

 

यहां अधिकतर लोगों के मन में एक सवाल ये उठता है कि आखिर किसी बैंक खाते से पैसे चोरी होने पर उसकी शिकायत करें तो बैंक पैसे कहां से चुकाता है। दरअसल, बैंकों की तरफ से ऐसे साइबर फ्रॉड के मद्देनजर इंश्योरेंस पॉलिसी ली जाती है। यानी बैंक आपके साथ हुए फ्रॉड की सारी जानकारी सीधे इंश्योरेंस कंपनी को बताएगा और वहां से इंश्योरेंस के पैसे लेकर आपके नुकसान की भरपाई कर देगा। अब तो साइबर फ्रॉड से बचने के लिए इंश्योरेंस कंपनियां लोगों को भी कवरेज दे रही हैं।

अगर आप चाहें तो साइबर फ्रॉड से बचने के लिए इंश्योरेंस भी करा सकते हैं। बजाज आलियांज और एचडीएफसी अर्गो जैसी कंपनियां ऐसे इंश्योरेंस मुहैया कराती हैं। इसमें अगर आपके खाते में कोई साइबर फ्रॉड हो जाता है तो आपको आपके पैसे वापस मिल जाएंगे। तेजी से डिजिटल होते दौर में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन काफी बढ़ी हैं, जिसके चलते साइबर फ्रॉड से बचने के इंश्योरेंस का स्कोप भी काफी बढ़ गया है।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x