बिना राशनकार्ड वालों को भी मिलेगा मुफ्त राशन, अपनाएं ये आसान तरीका

बिना राशनकार्ड वालों को भी मिलेगा मुफ्त राशन, अपनाएं ये आसान तरीका

बिना राशनकार्ड वालों को भी मिलेगा मुफ्त राशन, अपनाएं ये आसान तरीका

News Josh Live, 21 Sept, 2020

केंद्र सरकार द्वारा गरीबों व मजदूरों को मुफ्त राशन देने की योजना नवंबर तक के लिए बढ़ा दी गयी है। इससे पहले कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लागू किये गये लॉकडाउन के कारण मजदूरों और गरीबों को खाने की समस्या नहीं हो इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों और मजदूरो के को मुफ्त राशन देने का एलान किया था। इसके तहत उन लोगों को भी राशन मिल रहा है। जिनके पास राशन कार्ड नहीं  है। योजना के तहत अब नवंबर महीने तक मुफ्त में राशन मिलेगा।

बिना राशन कार्ड भी ऐसे मिलेगा राशन- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पार्ट-2 के तहत इस योजना का ऐलान किया गया था। पीएम मोदी 30 जून 2020 को राष्‍ट्र के नाम किए गए अपने संबोधन में देश की मौजूदा स्‍थितियों और आगामी महीनों में देश में होने वाले त्‍यौहारों को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) का आगामी 5 माह यानी नवंबर 2020 तक विस्‍तार कर दिया था। इसके तहत देश के 80 करोड़ से अधिक NFSA लाभुकों को उनकी मासिक पात्रता के अलावा प्रति व्‍यक्ति 5 किलो गेहूं अथवा चावल तथा प्रत्‍येक परिवार को 1 किलो चना उपलब्‍ध कराया जाना जारी रहेगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पार्ट 2 के तहत गरीबों को मुफ्त मेंराशन देने का एलान किया गया था। इसके बाद देश की वर्तमान परिस्थितियों और आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए जून के महीने में प्रधानमंत्री ने नंवबर तक प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना का विस्तार किया था। इसके तहत देश के 80 करोड़ से अधिक नेशनल फुड सिक्युरिटी एक्ट के तहत प्रति माह पांच किलो गेंहू अथवा चावल प्रति व्यक्ति और प्रति परिवार पांच किलो चना नवंबर महीने तक दिया जायेगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें अपने आधार कार्ड को डीलर के पास जाकर रजिस्टर कराना होगा। जिसके बाद उन्हें एक पूर्जा दिया जायेगा। इस पूर्जा को दिखाकर लाभुक मुफ्त में राशन लेने हकदार होगा। प्रत्येक गरीब को राशन। मिले इसकी जिम्मेदारी राज्य सरकारों को दिया गया है राज्य सरकारों को यह सुनिश्चित करना होगा की सभी गरीब मजदूरों को मुफ्त में राशन मिल रहा है।

देशभर में जारी कोरोना संकट के मद्देनजर केंद्र सरकार ने राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख को पिछले दिनों आगे बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दिया गया है। केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने बताया है कि जिन भी लोगों ने 30 सितंबर तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया तो उनको राशन सरकार की ओर से उपलब्ध नहीं कराया जा सकेगा। अब आप घर बैठे अपने आधार को राशन कार्ड से लिंक करने का काम कर सकते हैं।

 

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x