हरियाणा में शुरू हुई MSP पर धान की खरीद, जारी किए ये आदेश

हरियाणा में शुरू हुई MSP पर धान की खरीद, जारी किए ये आदेश

हरियाणा में शुरू हुई  MSP पर धान की खरीद, जारी किए ये आदेश

News Josh Live, 26 Sept, 2020

केंद्र सरकार ने किसान विरोध के बीच तत्काल प्रभाव से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर धान की खरीद शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए है। सरकार ने आज पत्र जारी कर संबंधित विभाग के उच्च अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए है कि वे नियमों के तहत धान की खरीद शुरू करवाए। साथ ही किसानों को ई-गेट पास देने के लिए भी संबंधित अधिकारियों को भी सरकार ने पहले से ही निर्देश जारी किए थे। ई-गेट पास के दिखाने पर ही किसानों को मंडी में एंट्री मिलेगी। साथ ही सोशल डिस्टेंस पर विशेष बल देने के लिए भी सरकार ने हिदायतें जारी की है।

शनिवार दोपहर तक कैथल में कुछ किसानों ने सरकार द्वारा की गई धान की खरीद पर नाराजगी जताई है। किसानों का कहना है कि सरकार उचित मूल्य के आधार पर धान नहीं खरीद रही है, जिस कारण उन्हें आर्थिक नुकसान हो रहा है। इसलिए खफा किसानों ने सरकार को धान बेचने की बजाय घर पर ही स्टोक करने का फैसला लिया है।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने धान की खरीद को हरी झंडी देने पर केंद्र सरकार के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि आज से केंद्र सरकार ने धान की खरीद की अनुमति देकर विपक्ष के मनसूबों पर पानी फेर दियाl उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी देश के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद करती है कि सही समय पर खरीफ की इस फसल की खरीद शुरू हो गई।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने शनिवार को ही राज्य सरकारों के लिए 26 सितम्बर से धान की खरीद करने के निर्देश जारी कर दिएl भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि देश में किसानों के नाम पर केवल राजनितिक रोटियां सकने वाले दलों के झूठ का घड़ा मोदी जी ने एक ही वार में फोड़ दिया l अब अपनी राजनीति को बचाए रखने के लिए कोई और बहाना ढूंढे l धान की खरीद के निर्देश जारी होते ही देश के किसानों के सामने कांग्रेस समेत उन सभी दलों की सच्चाई सामने आ गई जो किसानों को जाकर बरगलाते थे कि मंडियां बंद होने जा रही है, होलै-होलै सब ख़त्म करेंगे, पर अब तो होलै-होलै कांग्रेस ख़त्म होती नजर आ रही है।

उन्होंने कहा ना मंडी ख़त्म होगी, ना एम एस पी, किसानों की फसल की खरीद हर साल यूँ ही होती रहेगीl देश में अब किसान का माल तो बिकेगा और एम एस पी पे बिकेगा, पर कांग्रेस का झूठ नहीं बिकेगाl केंद्र द्वारा आगामी रबी की फसलों के एम एस पी में बढ़ोतरी करने और समय पर धान की फसल की खरीद शुरू करने से कांग्रेस और कृषि विधेयकों का विरोध करने वाले नेताओं के पास अब कोई उत्तर नहीं है।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x