सोनीपत में DC ने पटवारी को किया सस्पेंड, गिरदावरी में पाई गई थी अनियमितता

सोनीपत में DC ने पटवारी को किया सस्पेंड, गिरदावरी में पाई गई थी अनियमितता

सोनीपत में  DC ने पटवारी को किया सस्पेंड, गिरदावरी में पाई गई थी अनियमितता

News Josh Live, 20 Sept, 2020

सोनीपत जिला उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा के अंतर्गत गिरदावरी में अनियमितता पाये जाने पर संबंधित पटवारी के निलंबन आदेश दिए हैं। साथ ही उन्होंने संबंधित पटवारी का मुख्यालय जिला राजस्व अधिकारी कार्यालय निर्धारित किया है। उपायुक्त ने कहा कि गिरदावरी का कार्य बेहद महत्वपूर्ण है, जिसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं होगी।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के अंतर्गत गिरदावरी की गई थी, जिसकी जांच अब जिला प्रशासन कर रहा है। उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने भी तीन गांवों की गिरदावरी का जिम्मा अपने ऊपर लिया। इनमें बरोदा मोर तथा महमूदपुर और जसराना गांव शामिल रहे। गिरदावरी की पुन: जांच के लिए उन्होंने अपनी तीन टीमों का गठन किया। उपायुक्त ने जिला राजस्व अधिकारी राजकुमार व हलका पटवारी को साथ लेकर बरोदा मोर गांव की गिरदावरी की समीक्षा की।

उपायुक्त ने जांच के दौरान पाया कि ज्यादातर गिरदावरी सही नहीं है। इस पर उन्होंने तीखी नाराजगी व्यक्त करते हुए पटवारी नवीन कुमार के निलंबन के आदेश दिए। उपायुक्त करीब पांच किलोमीटर तक धूप में ही पैदल चले और गंभीरता से जांच की।

उन्होंने खेतों में उतरकर किसानों द्वारा उगाई गई फसलों का मेरी फसल मेरा ब्यौरा, ए-गिरदावरी व हरसेक (एचएआरएसएसी) में दर्ज ब्यौरे से मिलान किया। इस दौरान उन्होंने खेतों में काम कर रहे किसानों से भी बातचीत करते हुए उनकी समस्याओं सुनवाई की। उन्होंने बरोदा मोर गांव की गिरदावरी में अनेक विसंगतियां पाई। उन्होंने मौके पर पटवारी को कड़ी फटकार लगाई।

दूसरी ओर उपायुक्त की दूसरी टीम में शामिल एसडीएम गोहाना आशीष कुमार व कानूनगो और पटवारी ने महमूदपुर गांव और तीसरी टीम में शामिल एमडी शुगर मिल सुरेंद्र सिंह दून व नगराधीश उदय सिंह तथा तहसीलदार सोनीपत ने जसराना गांव में गिरदावरी की पड़ताल की। इसके पश्चात उपायुक्त ने गोहाना तहसील के सभी पटवारियों की बैठक ली।

उन्होंने पटवारियों को कड़े निर्देश दिए कि गिरदावरी में लापरवाही मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने पटवारियों को प्रोत्साहित किया कि वे अपनी ड्यूटी का निर्वहन पूर्ण ईमानदारी से करें।

उपायुक्त ने पटवारियों को निर्देश दिए कि आगामी खरीद के सीजन के मद्देनजर गिरदावरी के आकड़े शत प्रतिशत मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल से मिलान करवाकर भौतिक सत्यापन किया जाए। मेरा पानी मरेी विरासत के तहत फसल विविधिकरण अपना चुके किसानों की फसलों के भी पोर्टल के डाटा का भौतिक सत्यापन करना जरूरी है ताकि किसानों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि समय पर जारी की जा सके।

साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की लापरवाही मिलने पर संबंधित पटवारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर नगराधीश उदय सिंह, एसडीएम गोहाना आशीष कुमार, डीआरओ राजकुमार भौरिया सहित अनेक पटवारी मौजूद रहे।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x