देश में पेट्रोल-डीजल के सस्ता होने की उम्मीद, जानिए वजह ?

देश में पेट्रोल-डीजल के सस्ता होने की उम्मीद, जानिए वजह ?

देश में पेट्रोल-डीजल के सस्ता होने की उम्मीद, जानिए वजह ?

News Josh Live, 09 Sept 2020

देश में महामारी के साथ-साथ महंगाई की मार झेल रही जनता को थोड़ी राहत मिल सकती है, बता दें कि यह राहत देश में पेट्रोल और डीजल के दाम सस्ते होने की वजह से मिल सकती हैं। क्रूड ऑयल के दामों में 7 प्रतिशत तक की कटौती हो चुकी है वहीं तेल के दाम 40 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे आ चुके है। कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट के बाद भारत में भी तेल सस्ता हो सकता है।

 

कच्चा तेल जून 2020 के बाद पहली बार 40 डॉलर प्रति बैरल के नीचे पहुंच गया है। वहीं अमेरिका में भी कच्चे तेल के दामों में काफी गिरावट दर्ज की गई है। दरअसल साउदी अरब ने पूरी दुनिया में कोरोना के कहर को देखते हुए तेल के दामों मे कटौती की है।


भारत में जानकारों का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में कटौती होने के बाद देश में भी असर पड़ेगा। भारत की अर्थव्यवस्था पर इसका साकारात्मक प्रभाव होगा और तेल की कीमतों में कटौती के साथ देश में अर्थव्यवस्था रफतार पकड़ेगी।

 

दरअसल, तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक प्‍लस (OPEC+) ने तेल आपूर्ति में कटौती का निर्देश दे दिया था। अब 17 सितंबर को ओपेक प्‍लस की बैठक है, जिसमें तेल बाजार की समीक्षा की जाएगी।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x