भारतीय राजा ने क्यों उठवाया, करोड़ों की गाड़ी से कचरा ?

भारतीय राजा ने क्यों उठवाया, करोड़ों की गाड़ी से कचरा ?

भारतीय राजा ने क्यों उठवाया, करोड़ों की गाड़ी से कचरा ?

भारत भी किसी जमाने में सोने की चिड़िया हुआ करता था, बात है 1920 की जब भारत के एक राजा जय सिंह प्रभाकर ने ब्रिटेन की कम्पनी Rolls-Royce से कचरा उठवाया।

Rolls-Royce जो की ब्रिटेन की बहुत बड़ी कार निर्माता कम्पनी है। बात 1920 की है अलवर के राजा जय सिंह प्रभाकर जोकि लंदन में अपना समय व्यतीत कर रहे थे। वो लंदन में साधा जीवन व्यतीत कर रहे थे उनके साथ लंदन में कोई सिपाही व नौकर नही था। वो साधी पोशाक में सड़कों पर घूम रहे थे तभी उनकी नजर Rolls-Royce के शोरूम पर पड़ी और वो शोरूम के अंदर चले गए। शोरूम में जाने के बाद राजा जयसिंह ने वहाँ खड़े ब्रिटिश सेल्ज मैन से गाड़ी के दाम के बारे में जानना चाहा तो राजा के साधे कपड़े देख कर Rolls-Royce के ब्रिटिश सेल्ज मैन ने राजा जयसिंह को गरीब भारतीय समझ कर शोरूम से बाहर निकाल दिया व उनका अपमान किया।

राजा ने कैसे लिया बदला

सेल्ज मैन द्वारा किए गए अपमान के बाद राजा जयसिंह अपने होटल में पहुँचे। उन्होंने Rolls-Royce के शोरूम में एक संदेश पहुँचाया की राजा जयसिंह यहाँ आने वाले है संदेश सुनकर Rolls-Royce के शोरूम के बाहर लाल गालिचा बिछा दिया गया। जब राजा जयसिंह Rolls-Royce के शोरूम में पहुँचे तो सारे ब्रिटिश कर्मचारियों ने राजा को झुक कर सलाम किया। राजा जयसिंह ने 6 Rolls-Royce की गाड़ियाँ नगद दाम चुकाकर खरीदी व भारत डिलीवरी देने को कहा व साथ में सेल्ज़ मैन को साथ आने को कहा। जब गाड़ियाँ भारत पहुँचीं तो राजा जयसिंह ने सारी गाड़ियाँ नगर निगम को सफाई के लिए दे दी और कहा कि आज के बाद शहर का सारा कचरा इन्ही गाड़ियों में जाना चाहिए। ऐसा करके राजा जयसिंह ने ब्रिटिश कम्पनी Rolls-Royce को सबक सिखाया।

Rolls-Royce का बिकना बन्द हो गया था

Rolls-Royce बड़ी ही महँगी गाड़ियाँ हुआ करती थी। आज के समय में भी Rolls-Royce की सारी गाड़ियाँ 5 करोड़ से महंगी है। इतनी महंगी गाड़ियों में कचरा ढ़ोने वाली बात भारत के बाद पूरे ब्रिटेन में भी फैल गयी जिसके बाद लोगों ने Rolls-Royce लेना ही छोड़ दिया। लोगों का कहना था की इस गाड़ी में तो भारत अपना कचरा ढ़ोता है। Rolls-Royce की बिक्री इतनी गिर गयी की ऊहने राजा के सामने घुटने टेकने पड़े। Rolls-Royce ने राजा को एक माफ़ी पत्र लिखा व साथ में 6 नई Rolls-Royce गाड़ी देने का वादा किया।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x