हरियाणा में अब बिजली उपभोक्ता बचा सकेंगे पैसे, जानिए क्या है स्कीम

हरियाणा में अब बिजली उपभोक्ता बचा सकेंगे पैसे, जानिए क्या है स्कीम

हरियाणा में अब बिजली उपभोक्ता बचा सकेंगे पैसे, जानिए क्या है स्कीम

News Josh Live, 26 Sept, 2020

हरियाणा के लोगों को अब बिजली बिल में राहत मिल पाएगी। अब उपभोक्ता भी आसानी से अपने बिल में काफी पैसे बचा सकते है। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने हरियाणा के सौर ऊर्जा बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए एक अधिसूचना जारी की है जिसके अनुसार उपभोक्ताओं को कंपनी द्वारा अधिकृत दुकानदारों के माध्यम से सोलर मीटर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

नीचे जाकर साधारण भाषा में समझिये पूरा तरीका। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि सौर ऊर्जा उपकरणों पर लगने वाले बिजली मीटरों की उपलब्धता सुगम बनाने के लिए विभाग ने तीन कंपनियों को अधिकृत किया है। ये कंपनियां बिजली उपभोक्ताओं को विभाग द्वारा निश्चित की गई दरों पर मीटर उपलब्ध करवाएंगी, जिससे कि दुकानदार अब इन मीटरों की मनमानी कीमत वसूल नहीं कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि इस अधिसूचना के अनुसार उपभोक्ताओं को सिंगल फेज सोलर मीटर 1759- रुपये में, थ्री फेज सोलर मीटर 3135- रुपये में, छोटे उद्योगों पर लगने वाले सोलर मीटर 3630- रुपये में और बड़े उद्योगों पर लगने वाले सोलर मीटर 21450- रुपये में कंपनी द्वारा अधिकृत दुकानदारों के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाएंगे। उपभोक्ताओं की जानकारी के लिए कंपनी द्वारा मीटर की कीमत मीटर के ऊपर भी अंकित की जाएगी ताकि दुकानदार इन मीटरों की ज्यादा कीमत नहीं वसूल सके।

उन्होंने बताया कि निर्धारित कीमत से ज्यादा कीमत पर मीटर बेचने वाली कंपनी पर विभाग द्वारा उचित कार्रवाई की जाएगी। साधारण भाषा में समझा जाए तो यह स्कीम है कि सौलर बिजली उपभोक्ता घर में यह मीटर लगाकर बिजली विभाग को वापस बिजली बेच सकते हैं। इस मीटर से बिजली की लागत और बिजली विभाग को दी गई बिजली का पूरा हिसाब होगा। जब सौलर पावर सिस्टम से जितनी बिजली बनेगी और खर्च होगी और जो बिजली वापस ग्रिड में जाएगी, उसके बारे में पूरी जानकारी इस मीटर के जरिये मिल जाएगी।

बिजली विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस स्कीम के जरिये आम आदमी बिजली विभाग से पैसे कमा सकता है। इसमें सौलर पावर सिस्टम से जितनी बिजली बन रही है, वह इस्तेमाल के बाद बाकी बची बिजली को निगम को दे सकता है और उतनी यूनिटों की बिल से कटौती होती रहेगी।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x