SBI में 18 सितंबर से बदल रहा है ATM से कैश निकालने का नियम, जानिए डिटेल्स

SBI में 18 सितंबर से बदल रहा है ATM से कैश निकालने का नियम, जानिए डिटेल्स

SBI में 18 सितंबर से बदल रहा है ATM से कैश निकालने का नियम, जानिए डिटेल्स

News Josh Live, 16 Sept, 2020

SBI ने ATM में होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए ठोस कदम उठाएं हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ATM से कैश विड्रॉअल संबंधित नियमों में बदलाव किया है। नए नियम 18 सितंबर से लागू हो जाएंगे। इसके तहत अब SBI के ATM से पैसे निकालने के लिए अपना मोबाइल साथ लेकर जाना होगा।

ATM में कैश विड्रॉअल से पहले अब आपको मोबाइल लेकर जाना अनिवार्य होगा। क्योंकि कैश विड्रॉअल से पहले मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसे डेबिट कार्ड के पिन के साथ डालने के बाद ही ATM से पैसा निकलेगा। SBI ने यह कदम ग्राहकों की सुरक्षा और उन्हें ATM संबंधित धोखाधड़ी से बचाने के लिए उठाया है।

SBI का कहना है कि बैकिंग सिस्टम में सबसे ज्यादा फ्रॉड के मामले ATM से ही आते हैं और उसके इस कदम से लोग ठगी के शिकार होने से बच जाएंगे। इसे पहले SBI ने 1 जनवरी 2020 को एक नियम लागू किया था, उसके मुताबिक रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक ATM से पैसे निकालने पर ग्राहकों को रजिस्टर्ड मोबाइल पर OTP भेजा जाता था। लेकिन अब इसे विस्तार दिया गया है।

SBI के नए नियमों के मुताबिक अब किसी भी समय ATM से 10 हजार रुपये या उससे अधिक निकालने पर यूजर्स के मोबाइल पर एक OTP आएगा। इस OTP को डालने का बाद ही ATM से पैसे निकाल पाएंगे। 18 सिंतबर से अगर 10 हजार या इससे अधिक पैसे ATM से निकालने जाते हैं OTP को डेबिट कार्ड की पिन के साथ डालना होगा, तभी आप SBI के ATM से पैसे निकाल सकेंगे।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x