अभी स्कूल व कॉलेज नहीं खुलेंगे, ट्रेनें चल सकती हैं - सूत्र

अभी स्कूल व कॉलेज नहीं खुलेंगे, ट्रेनें चल सकती हैं – सूत्र

अभी स्कूल व कॉलेज नहीं खुलेंगे, ट्रेनें चल सकती हैं – सूत्र

News Josh: कोरोना के लॉकडाउन से बाहर निकलने या लॉकडाउन खत्म होने पर मंथन शुरू हो गया हैं. केंद्र और राज्य सरकारें इसकी समीक्षा कर रही हैं की जिन क्षेत्रों में कोरोना का संक्रमण अधिक हैं. सरकार की तैयारी हैं की लॉकडाउन में राहत देने के साथ-साथ संक्रमण को फैलने से रोका जाए.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सबसे पहले उस जिले में लॉकडाउन खोला जाएगा जिसने एक भी संक्रमित मरीज नहीं हैं. इन जिलों में भी कुछ बंदिशों के साथ लॉकडाउन खोला जाएगा. जिसने जिले के अंदर ही आने-जाने की अनुमति हो सकती हैं. कुछ चुनिंदा जिलों में बस व लोकल रेल सर्विस शुरू हो सकती हैं.

सूत्रों ने बताया की स्कूल व कॉलेजों को 2 महीने तक बंद रखा जा सकता हैं. क्योंकि बच्चे व युवा आपस में हाथ मिलाते हैं जिसकी वजह से संक्रमण का खतरा फैल सकता हैं. लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म होगा या नहीं फिलहाल इसकी कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गयी हैं.

जिन जिलों में रेल सेवा शुरू होगी उन जिलों के रेलवे स्टेशन में सबसे पहले थर्मल स्कैनिंग की जाएगी. स्कूल, कॉलेज, पार्क, सिनेमाघर और शॉपिंग मॉल जहां पर ज्यादा भीड़ इकट्ठी होती हैं. वो प्रस्थान फिलहाल बंद रहने की जानकारी सूत्रों द्वारा दी गयी हैं. देश में 14 अप्रैल के बाद कुरीयर सर्विस हो सकती हैं. बड़ी ऑनलाइन कम्पनी Amazon और Flipkart जैसी कम्पनियों की सर्विस शुरू हो सकती हैं.

सूत्रों के अनुसार पहले चरण में 65 साल से अधिक आयु के लोगों के घर से निकलने की अनुमति नहीं होगी. कोई भी दूसरे राज्य में नहीं जा सकेगा. बस व ट्रेनों में एक तिहाई टिकट ही बुक की जाएगी. जिन जिलों में 1 भी संक्रमित मरीज नहीं हैं वहाँ इंडस्ट्री शुरू हो सकती हैं. रेलवे स्टेशन पर प्लैट्फ़ॉर्म टिकट महँगी होगी. ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को मास्क और सैनिटाइजर पाउच दिये जायेंगे. जिससे कोरोना की रोकथाम जारी रहें.

यह जानकारी सूत्रों और मीडिया रिपोर्ट के आधार पर दी गयी हैं. हम इन खबरों की पुष्टि नहीं करते की लॉकडाउन के बाद स्कूल-कॉलेज खुले रहेंगे या नहीं. ट्रेन व बसें चलेगी या नहीं. आप पढ़ रहें हैं न्यूज जोश हरियाणा का भरोसेमंद न्यूज पोर्टल.

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x