भारत और इजरायल के सहयोग से उत्कृष्टता केंद्र का शिलान्यास

भारत और इजरायल के सहयोग से उत्कृष्टता केंद्र का शिलान्यास

भारत और इजरायल के सहयोग से उत्कृष्टता केंद्र का शिलान्यास

न्यूज़ जोश नेटवर्क


चंडीगढ़, 2 दिसंबर– भारत और इजरायल के सहयोग से आज हरियाणा के भिवानी जिला में प्रदेश के पांचवे उत्कृष्टता केंद्र का शिलान्यास किया गया। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जयप्रकाश दलाल की मौजूदगी में भारत में इजरायल के राजदूत डॉ. रॉन मलका ने गांव गिगनाऊ में सवा आठ करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले बागवानी उत्कृष्टता केंद्र का भूमि पूजन कर आधारशिला रखी।

इस अवसर पर डा. रॉन ने कहा कि भारत और इजरायल दोनों देश मिलकर भारत के मेहनतकश किसानों की समृद्धि और खुशहाली के लिए उन्नत कृषि संसाधनों तथा कृषि अनुसंधान एवं प्रशिक्षण के क्षेत्र में कार्य करेंगे। बागवानी के क्षेत्र में हरियाणा प्रदेश भारत का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस है।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री दलाल ने कहा कि इंडो-इजराइल तकनीक पर आधारित 50 एकड़ भूमि में बनने वाला यह बागवानी उत्कृष्टता केंद्र आगामी 6 माह में तैयार हो जाएगा। दिन-प्रतिदिन घटती जा रही जोत एवं खेती पर बढ़ते जा रहे खर्च को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने किसानों की आमदनी को दोगुणा करने के लिए इस अर्ध शुष्क क्षेत्र में यह उत्कृष्ट केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस केंद्र के स्थापित होने से लोहारू विधानसभा क्षेत्र के किसान बागवानी के साथ-साथ फल-फूलों एवं सब्जियों की खेती करने की ओर अग्रसर होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने की सोच को फलीभूत करने में यह उत्कृष्ट केंद्र निर्णायक भूमिका निभाएगा। कृषि मंत्री ने कहा कि इस उत्कृष्टता केंद्र में इजरायल और हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिक नियमित रूप से अपनी सेवाएं देंगे।

बेहर हाल सरकार दावे और योजनाएं एक तरफ दूसरी तरफ किसान सड़कों पर है और सरकार किसान में अभी तक सहमति नहीं बन पाई है

Sufyan Saif

Sufyan Saif ; Editor at News Josh Network.

यह भी पढ़ें

कुछ खास x