हरियाणा-पंजाब में दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे पर बनेंगे 21 टोल प्लाजा, देखिए पूरी लिस्ट

हरियाणा-पंजाब में दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे पर बनेंगे 21 टोल प्लाजा, देखिए पूरी लिस्ट

हरियाणा-पंजाब में दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे पर बनेंगे 21 टोल प्लाजा, देखिए पूरी लिस्ट

News Josh Live, 23 Sept 2020

दिल्ली से कटरा तक बनने वाले एक्सप्रेस वे पर हरियाणा और पंजाब के 400 किलोमीटर के रास्ते में 21 टोल प्लाजा बनाए जाएंगे है। इससे महज अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस एक्सप्रेस वे पर सफर करना कितना महंगा होगा। इसमें 135 किलोमीटर की दूरी में हरियाणा में आठ और 261 किलोमीटर की दूरी में पंजाब में 13 टोल लगाने का प्रस्ताव है।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी के मुताबिक केएमपी की तर्ज पर यहां पर भी वाहनों से टोल वसूला जाएगा। टोल सिस्टम को खत्म करने के लिए एक्सप्रेस वे के एंट्री प्वाइंट पर वाहन को पर्ची दी जाएगी और एग्जिट प्वाइंट पर उससे टोल शुल्क वसूल किया जाएगा।

कटरा एक्सप्रेस वे की एनएचएआइ की ओर से डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) बनाई जा रही है। यह काम अब अंतिम चरण में है। यह एक्सप्रेस वे दो फेज में बनेगा। पहले फेज में इसे फोर लेन बनाया जाएगा। इसके बाद इसे दूसरे फेज में छह लेन का किया जाएगा।

आपको बता दें कि कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेस वे से जम्मू के कटरा तक 600 किलोमीटर का यह एक्सप्रेस वे तैयार होगा। हरियाणा के झज्जर जिले के बहादुरगढ़-सोनीपत सीमा के गांव निलौठी के पास KMP से यह एक्सप्रेस वे शुरु होगा, जो कि जम्मू के कटरा तक जाएगा।

हरियाणा में इस एक्सप्रेस वे की लंबाई करीब 135 किलोमीटर की निर्धारित की गई है। इसके लिए जमीनों के अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरु हो चुकी है। इसके लिए अकेले निलौठी गांव से 76 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है। निलौठी से शुरू होकर यह एक्सप्रेस वे सोनीपत, रोहतक, गोहाना, जींद, करनाल, कैथल से होता हुआ खनौरी बॉर्डर से पंजाब की सीमा में प्रवेश करेगा। पंजाब के संगरूर जिले से अमृतसर और फिर कटरा तक इसका निर्माण कार्य किया जाएगा।

देखिए टोल प्लाजा की लिस्ट

1.  केएमपी के पास

2. खरखौदा-सांपला मार्ग

3. रोहतक-खरखौदा मार्ग

4. पानीपत-रोहतक मार्ग

5. जींद-गोहाना-सोनीपत मार्ग

6. राजस्थान-पानीपत मार्ग

7. करनाल-जींद मार्ग

8. कैथल-नरवाना मार्ग

9. पातड़ा-कैथल-करनाल मार्ग

10. पटियाला-पातड़ा-चंडीगढ़ मार्ग

11. संगरूर

12. मालेरकोटला-पटियाला

13. मालेरकोटला-लुधियाना

14. लुधियाना-अंबाला

15. नकोदर

16. जालंधर-नकोदर

17. कपूरथला-जालंधर

18. अमृतसर-जालंधर

19. दसूया-अमृतसर-होशियारपुर

20. बाटला

21. गुरदासपुर-पठानकोट-जेएंडके

 

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x