हरियाणा प्रदेश के इन जिलों में हवा की गुणवत्ता बद से बदतर हुई

हरियाणा प्रदेश के इन जिलों में हवा की गुणवत्ता बद से बदतर हुई

हरियाणा प्रदेश के इन जिलों में हवा की गुणवत्ता बद से बदतर हुई

पंचकूला : राजधानी दिल्ली समेत हरियाणा में 4 अक्तूबर के बाद से शुक्रवार को मौसम ने करवट ली है। इससे पहले हरियाणा के 108 शहरों में सिरसा की हवा सबसे अधिक प्रदूषित पाई गई थी। सिरसा में 24 घंटे में AQI 21 अंक बढ़कर 342 दर्ज किया गया। बताया जा रहा है कि पराली के धुएं और रूखे मौसम से भी हरियाणा के 13 शहरों में घना कोहरा छाया हुआ है साथ ही हवा बद से बदतर हो गई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में जहां प्रदूषक तत्व पीएम 2.5 की मात्रा 284 पाई गई। वहीं सिरसा में दिल्ली से भी ज्यादा खराब हवा पाई गई है। सिरसा का AQI 342 दर्ज किया गया है। वहीं राहत की बात यह है कि करनाल और यमुनानगर में वायु प्रदूषण का स्तर पहले से घटा है। हालांकि दिवाली पर पटाखे चलने के बाद हवा की गुणवत्ता और खराब होने की आशंका है।

वहीं शुक्रवार शाम को करवा चौथ के मौके पर बाजारों में निकले शहरवासी अपने मुंह पर कपड़ा बांधे नजर आए। फसली अवशेष को जलाने के कारण धुआं उठने से प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। हालांकि अभी धान की कटाई में तेजी नहीं आई है। दीपावली पर पटाखों और फसली अवशेष जलाने पर वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर हो सकती है।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x