16 डंपर और एक जेसीबी जब्त, टीम ने की कार्रवाई

16 डंपर और एक जेसीबी जब्त, टीम ने की कार्रवाई

16 डंपर और एक जेसीबी जब्त, टीम ने की कार्रवाई

अम्बाला NEWS JOSH नारायणगढ़ क्षेत्र की नदियों से अवैध खनन के खेल में बड़ी कार्रवाई हुई है। एनजीटी, पुलिस, खनन विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते अवैध खनन के लिए खड़े किए गए 16 डंपर काबू किए हैं। दो जेसीबी भी जब्त की है। यह कार्रवाई एनजीटी इंचार्ज अशोक कुमार, खनन विभाग के रामकुमार, कालाअंब चौकी इंचार्ज अमित व कालाअंब पुलिस चौकी इंचार्ज मोहन लाल के नेतृत्व में शनिवार देर रात को की गई। पुलिस ने इस संबंध में आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। एनजीटी इंचार्ज ने बताया कि टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के दौरान टीम शनिवार देर रात डेरा मौजा पहुंची। यहां पर देखा कि जेसीबी द्वारा अवैध खनन किया जा रहा है। मौके पर 16 डंपर मौजूद हैं, जबकि दो ओवरलोडेड थे। टीम ने मौके से इन सभी 16 डंपरों सहित दोनों जेसीबी को जब्त कर लिया। विभाग द्वारा इस बड़ी कार्रवाई के बाद खनन माफिया में हड़कंप की स्थिति है। इससे पहले भी तत्कालीन आरटीए सचिव एवं एडीसी प्रीति ने भी कार्रवाई की थी। बताया जा रहा है कि प्रत्येक वाहन पर लाखों रुपये जुर्माना लगाया जा सकता है। साथ ही इस तरह की नियमित कार्रवाई की भी बात की जा रही है।

यहां पर होता है अवैध खनन

नारायणगढ़ से गुजरने वाली नदियों में जमकर खनन हो रहा है। इस मामले में जहां पहले भी कई वाहन जब्त किए जा चुके हैं, वहीं अवैध रूप से चल रहे स्क्रीनिग प्लांटों पर भी कार्रवाई की गई है। क्षेत्र की बेगना, मारकंडा, रूण नदी सहित अन्य नदियों में धड़ल्ले से अवैध खनन चल रहा है।

करोड़ों का वसूला जा चुका है जुर्माना

अवैध खनन के इस खेल में खनन विभाग द्वारा करोड़ों रुपये का जुर्माना वसूला जा चुका है। विभाग की मानें, तो इस साल करीब 40 मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जबकि 170 वाहनों को जब्त किया गया है। इन वाहनों से करीब 2.90 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया है। इसी तरह अवैध खनन रोकने को सेना से रिटायर्ड कर्मचारी, जिनके पास असलहा है, उनको भी आ‌र्म्स गार्ड के तौर पर तैनात किया है, जो टीम के साथ गश्त पर रहते हैं।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x