हरियाणा होमगार्ड भर्ती घोटाले की विजिलेंस करेगी जांच, विज ने दिए आदेश

हरियाणा होमगार्ड भर्ती घोटाले की विजिलेंस करेगी जांच, विज ने दिए आदेश

हरियाणा होमगार्ड भर्ती घोटाले की विजिलेंस करेगी जांच, विज ने दिए आदेश

News Josh Live, 10 Sept 2020

हरियाणा सरकार की पाबंदी के बाद भी होमगार्ड विभाग में हुई जवानों की भर्तियों की जांच अब स्टेट विजिलेंस ब्यूरो करेगा। विभाग से लिखित में आए जवाब के बाद राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने जांच की सिफारिश की है। बता दें कि विगत दिवस ही विभाग की ओर से गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन को भर्तियों का रिकार्ड सौंपा गया था। यह पूरी फाइल होम सेक्रेटरी ने गृह मंत्री को भिजवा दी है।

विज ने फाइल की स्टडी करने के बाद स्वीकार किया है कि भर्तियों में गड़बड़ हुई है। इसीलिए उन्होंने इसकी बारीकी से जांच के लिए विजिलेंस ब्यूरो से जांच की सिफारिश की है। विज द्वारा की गई सिफारिश अब सीएमओ (मुख्यमंत्री कार्यालय) में जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर इस पर फैसला करेंगे। पिछले कुछ सप्ताह के दौरान यह दूसरा मामला है, जिसकी जांच का जिम्मा विजिलेंस को दिया है।

इन शिकायतों पर नोटिस लेते हुए विज ने होमगार्ड के महानिदेशक से जिलावार भर्ती किए होमगार्ड जवानों का ब्यौरा तलब किया था। उन्होंने यह भी पूछा था कि जब सरकार ने भर्ती पर रोक लगाई हुई है तो फिर ये भर्तियां कैसे हुईं। अलग-अलग जिलों में होमगार्ड तैनात किए गए हैं। सबसे अधिक 72 जवानों की नियुक्ति फरीदाबाद जिला में हुई है। माना जा रहा है कि विजिलेंस जांच में कई आईपीएस अधिकारी राडार पर आ सकते हैं।

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि होमगार्ड जवानों के बारे में विभाग से जो जानकारी मांगी गई थी, उसकी रिपोर्ट मिल गई है। 200 से अधिक जवानों की भर्ती सरकार की पाबंदी के बावजूद हुई। भर्ती में अनियमितताएं हुए हैं। ऐसे में इस पूरे मामले की गहनता से जांच के लिए मामला स्टेट विजिलेंस ब्यूरो को सौंपने का फैसला लिया है।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x