जींद में बिना दुल्हन के वापस लौटीं बारात, जानिए क्या थी वजह

जींद में बिना दुल्हन के वापस लौटीं बारात, जानिए क्या थी वजह

जींद में बिना दुल्हन के वापस लौटीं बारात, जानिए क्या थी वजह

News Josh Live, 26 Oct, 2020

भारत में हिंदू मैरिज एक्ट के अनुसार लड़की की शादी 18 साल से पहले करना गैरकानूनी है। लेकिन फिर भी लोग अपनी नाबलिग लड़कियों की शादी करने से बाज नहीं आते।

हरियाणा के जींद जिले में ऐसी ही दो शादियों को रुकवाया गया। महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी की टीम ने जामनी व खेड़ा खेमावती में दो नाबालिग लड़कियों की शादी रुकवाई।

हैरानी की बात तो ये थी कि जामनी गांव में बारात लेकर आए युवक की आयु भी शादी के नियमानुसार पूरी नहीं थी। जबकि होशियारपुरा गांव में 17 साल की लड़की की शादी 25 वर्ष के युवक के साथ की जा रही थी।

जिला महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध विभाग के सहायक अधिकारी रवि लोहान ने बताया कि सूचना मिली थी कि गांव जामनी में एक नाबालिग लड़की की शादी की जा रही है। जब विभाग की टीम पुलिस को लेकर गांव में पहुंची तो बारात आ चुकी थी। जब टीम ने लड़के के आयु के कागजात मांगे तो उसमें उसकी उम्र 18 साल और दुल्हन की उम्र 17 साल मिली। इसके बाद दोनों के परिजनों को समझाया गया कि नाबालिग उम्र में शादी करवाना गैर कानूनी है।

वहीं गांव होशियारपुरा में भी विभाग की टीम ने नाबालिग लड़की की शादी को रुकवाया है। विभाग की टीम ने लड़के के आयु के कागजात देखे तो उसमें युवक 25 वर्ष का मिला और दुल्हन की उम्र मात्र 17 साल थी। टीम ने लड़की के बालिग नहीं होने तक शादी करने पर रोक लगा दी। और स्वजनों से लिखित मेंलिया कि लड़की के बालिग होने तक उसकी शादी नहीं की जाएगी। इसके बाद बारात बिना दुल्हन के वापस लौट गई।

 

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x