सीएम मनोहर लाल की प्रेस कॉफ्रेंस, देखिए अहम मुद्दों पर क्या कुछ लिए गए फैसले

सीएम मनोहर लाल की प्रेस कॉफ्रेंस, देखिए अहम मुद्दों पर क्या कुछ लिए गए फैसले

सीएम मनोहर लाल की प्रेस कॉफ्रेंस, देखिए अहम मुद्दों पर क्या कुछ लिए गए फैसले

News Josh Live, 17 Oct, 2020

चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक प्रेस वार्ता की है। इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने कहा कि रेवेन्यू विभाग और फसल खरीद के लिए इंतजाम किए गए हैं। किसानों को कई तरह की सुविधाएं दी गई हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि RTO में भष्ट्राचार की शिकायतें मिली है। उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग में परिवर्तन किए गए हैं। इसके साथ ही व्हाट्वएप ग्रूपों निगरानी की जाएगी।

सीएम ने कहा कि अधिकारियों की मूवमेंट की खबर लीक करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। फिटनेस चेकअप इलेक्ट्रिकल तरीके से किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं में कमी लाना प्राथमिकता है और ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट किए जाएंगे। स्वचालित स्केल से गाड़ियों का वजन भी किया जाएगा ।

मुख्यमंत्री ने बताया कि अगले साल तक भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी। RTA विभाग का स्टाफ बढ़ाया जाएगा। RTA विभाग की समस्या के लिए हेल्पलाइन जारी होगी।

मुख्यमंत्री ने भ्रष्टाचारियों को चेतावनी देकर सावधान होने को कहा है। उन्होंने कहा कि अगली बार मौका नहीं मिलेगा कार्रवाई होगी। इन्स्पेक्शन के लिए जाने वाले इंसपेक्टरो पर बॉडी कैमरे लगेंगे, ताकि डिपार्टमेंट देख सके की बातचीत में कही कोई गड़बड़ तो नहीं हो रही।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि 150 करोड़ रूपये से 6 सेंटर प्रदेश के अलग अलग इलाकों में बनाए जायेंगे जिनके माध्यम से इलेक्ट्रॉनिकली गाड़ियों को फिटनेस सर्टिफिकेट दिया जाएगा । ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक बनाये जाएंगे ताकि लाइसेंस सही तरीके से मिले।

ओवरलोड गाड़ियों के लिए भी नया नियम- पहले कहीं भी धर्मकांटे पर वजन करा लिया जाता था अब ऑटमैटिक पोर्टेबल स्केल सड़क पर रख दिया जाएगा वाहन निकल जायेगा उसका भार हासिल कर लिया जाएगा, इस बात का वाहन चालक को पता भी नहीं चलेगा।ओवरलोडेड वाहन की जानकारी आगे दे दी जाएगी ऐसे 45 स्केल खरीद लिए गए हैं ।

माइनिंग का ई रवना सॉफ्टवेयर और वाहन सॉफ्टवेयर का इंटीग्रेशन कर दिया जाएगा ताकि जितना भार वाहन ले के चलेगा वही आंकड़ा आगे मिल सकेगा । आरटीए की रेड टीम के अधिकारियों कर्मचारियों के शरीर पर अब बॉडी कैमरे लगेंगे ताकि सारी बात की रिकॉर्डिंग की जा सके ।

वाहनों की पार्किंग की जिम्मेदारी अब डीटीओ की होगी ।मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में सवा लाख कमर्शियल वाहन हैं उनकी जिम्मेदारी विभाग की है । उनकी शिकायतों को निपटाने के लिए एक डेडिकेटेड हेल्प लाइन दी जाएगी।

सीएम ने दी जानकारी-

■ परिवहन विभाग के तहत आरटीए दफ्तर में सुधार की योजना बनाई

■ सेक्रेटरी आरटीए के लिए अब जिले का एक अलग से अधिकारी इस पद को संभालेगा

■ किसी को अब एडिशनल चार्ज नहीं दिया जाएगा

■ अब आर टी ए नही बल्कि डी टी ओ के नाम से जाना जाएगा

■ क्लास वन अधिकारी को जिम्मेवारी दी जाएगी

■ 22 लोगों की नियुक्ति आज हो जाएगी

■ बिचलियों की एक सूची तैयार

■ अधिकारियों को दे दी जाएगी

■ ताकि इनकी अप्रोच दफ्तर में न हो

■ इनकी सूची दफ्तर के बाहर भी लगानी पड़े तो लगाई जाएगी

■ ऐसे कुल 250 लोगों की सूची बनाई

■ बिचौलियों पर चलेगा डंडा

■ कई व्हाट्सएप ग्रुप बने हुए है जिनमें ट्रांसपोर्टर , बिचौलिए, दफ्तर के कर्मचारी शामिल हैं जो रेड्स की जानकारी के लिए बनाये जाते हैं।

उन पर भी करवाई की जायेगी, आगे जो करेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x