बाइडन ने दर्ज की शानदार जीत, बनेंगे अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति, पीएम मोदी ने दी बधाई

बाइडन ने दर्ज की शानदार जीत, बनेंगे अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति, पीएम मोदी ने दी बधाई

बाइडन ने दर्ज की शानदार जीत, बनेंगे अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति, पीएम मोदी ने दी बधाई

NEWS JOSH….डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बाइडन ने पेंसिलवेनिया में जीत दर्ज कर ली है। अमेरिकी अखबार ‘द न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स’ के मुताबिक, इस बड़ी जीत के साथ ही बाइडेन ने 279 इलेक्‍टोरल मतों के साथ ट्रंप को करारी शिकस्‍त दी है। इस चुनावी लड़ाई में ट्रंप महज 214 मतों पर ही अटक गए हैं। अब बाइडन अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति होंगे। इस घटनाक्रम के साथ ही बाइडन की ट्रांजिशन टीम सत्ता हस्तांतरण प्रक्रिया के काम में जुट गई है। हालांकि कई राज्‍यों में चौथे दिन भी मतगणना का काम जारी है। इससे साफ जाहिर है कि बाइडन की जीत और बड़ी होने वाली है

प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई 

जो बाइडन की जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी है। मोदी ने उनके साथ काम करने और भारत-अमेरिका के रिश्तों को नई ऊंचाई पर ले जाने की बात भी कही। उन्होंने राष्ट्रपति बनने वाले बाइडन के साथ ही उप राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस को भी बधाई दी है। पीएम ने कहा कि आपको इस शानदार जीत के लिए बधाई। बतौर उप राष्ट्रपति आपने भारत और अमेरिका के रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए जो काम किया था, वह बहुत ही महत्वपूर्ण व मूल्यवान रहा है। मैं आपके साथ मिलकर भारत-अमेरिका के रिश्तों को नए मुकाम पर ले जाने की उम्मीद करता हूं।

कमला हैरिस आपकी सफलता अग्रणी है : मोदी 

प्रधानमंत्री मोदी ने एक अन्‍य ट्वीट में कमला हैरिस को भी जीत की बधाई दी। कमला हैरिस को बधाई देते हुए पीएम ने ट्वीट किया कि आपकी सफलता बहुत ही अग्रणी है। यह सिर्फ आपकी चिट्टीज (मौसी) के लिए ही बेहद गर्व की बात नहीं है, बल्कि सभी भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों के लिए भी गर्व की बात है। मुझे पूरा विश्वास है कि भारत व अमेरिका के शानदार रिश्ते आपके सहयोग व नेतृत्व से और मजबूत होंगे। गौरतलब है कि कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उप-राष्ट्रपति बनने के करीब हैं। उनकी मां भारतीय मूल की थीं जबकि पिता जमैका के थे। पीएम मोदी के अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर बाइडन और कमला हैरिस को बधाई दी।

बाइडन ने अमेरिकी जनता का जताया आभार 

अमेरिकी चुनाव में मिले इस अपार जनसमर्थन पर 77 वर्षीय बाइडन ने ट्वीट कर अमेरिकी जनता का आभार व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने कहा, आप सभी ने हमारे महान देश का नेतृत्‍व करने के लिए मुझे चुना इसके लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया। हमारे लिए भविष्‍य में कठिन चुनौतियां हैं लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकी लोगों का राष्‍ट्रपति बनूंगा। इससे पहले बाइडन ने कहा था कि हम महामारी को नियंत्रित करने की अपनी योजना पर काम शुरू कर रहे हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक, बाइडन स्‍थानीय समय अनुसार रात आठ बजे राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे।

इस विश्वास पर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं : बाइडन 

अपने पहले बयान में जो बाइडन ने यह भी कहा कि मैं अमेरिकी जनता द्वारा मुझ पर और कमला हैरिस पर जताये गए विश्वास को लेकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। कई बाधाओं का सामना करते हुए बड़ी संख्या में अमेरिकी जनता ने मतदान किया। इस जीत से एक बार फिर साबित हो गया है कि लोकतंत्र अमेरिका के दिल की गहराई में बसा है। यह समय क्रोध और कठोर बयानबाजी को पीछे छोड़कर राष्ट्र के तौर पर एक साथ आने का है। मौजूदा वक्‍त अमेरिका को एकजुट करने का है…

ट्रंप ने भी खुद को विजेता बताया 

इस बीच डोनाल्ड ट्रंप ने भी खुद को विजयी घोषित किया है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि इस चुनाव में मैं जीता, वह भी बड़े अंतर से… हालांकि कई मीडिया संस्थानों ने अपनी खबरों में ट्रंप की शिकस्‍त बताई है। ट्रंप ने चुनाव में धांधली के आरोपों को दोहराते हुए कहा कि मतगणना केंद्रों के भीतर कुछ गड़बड़ी हुई है और पेंसिलवेनिया में लाखों मत अवैध तरीके से गिने गए। ट्रंप ने यह भी कहा है कि अमेरिका के कई राज्यों में मतों की काउंटिंग अभी भी जारी है।

पेंसिलवेनिया की जीत ने पलट दिया पूरा खेल 

इस घटनाक्रम से पहले बाइडेन 253 इलेक्टोरल मतों के साथ जद्दोजहद कर रहे थे। पेंसिलवेनिया में मतगणना जारी थी जहां 20 इलेक्टोरल वोट थे। गिनती पूरी होने के साथ ही बाइडन के खाते में पेंसिलवेनिया के 20 इलेक्‍टोरल मत जुड़ गए जिसके साथ उन्‍हें बहुमत से ज्‍यादा 273 इलेक्‍टोरल मत मिल गया और उन्‍होंने अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्‍ड ट्रंप को शिकस्‍त दे दी।  रही बात जॉर्जिया की तो यहां 16 इलेक्टोरल वोट है और 99 फीसद गिनती पूरी हो चुकी है। मजेदार बात यह है कि यहां भी बाइडन चार हजार मतों के बड़े अंतर से आगे हैं।

…तो होगी ऐतिहासिक जीत

ही नहीं नेवादा में 06 इलेक्टोरल वोट और यहां भी 87 फीसद गिनती पूरी हो गई। रिपोर्टों के मुताबिक यहां भी बाइडन 22 हजार मतों के बड़े अंतर से आगे चल रहे हैं। एरिजोना में 11 इलेक्टोरल वोट हैं और यहां भी 90 फीसद गिनती पूरी हो चुकी है। बाइडेन के पक्ष में अच्‍छी बात यह है कि वह यहां भी 29 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। अलास्का में 03 इलेक्टोरल वोट हैं और मतगणना का काम 50 फीसद पूरा हो चुका है लेकिन बाइडन यहां भी 54 हजार मतों से ट्रंप आगे बढ़त बनाए हुए हैं। इन राज्‍यों में यदि नतीजे बाइडन के पक्ष में आए तो यह उनकी ऐतिहासिक जीत होगी…

जॉर्जिया में देर से आएंगे नतीजे 

इस बीच जॉर्जिया चुनाव प्रणाली के प्रमुख गेब्रियल स्टर्लिग ने बताया है कि राज्य के चुनाव नतीजे 20 नवंबर को जारी किए जाएंगे। इस एलान के बाद ही दोबारा मतगणना की अपील की जा सकेगी… जैसा की ट्रंप कैंपेन बार बार सवाल उठा रही है। हालांकि इसके लिए शर्त यह भी होगी कि दोनों उम्मीदवारों के बीच हार-जीत का अंतर आधे फीसद से भी कम हो। बता दें कि 74 वर्षीय ट्रंप मतगणना की शुरुआत में पेंसिलवेनिया, जॉर्जिया और मिशिगन में आगे थे लेकिन इन जगहों पर डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होने के साथ ही वह बाइडन से पिछड़ते चले गए।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x