पटाखा बैन पर हरियाणा सरकार का यू-टर्न, दिवाली पर रात 8 से 10 बजे तक पटाखे जला सकेंगे लोग

पटाखा बैन पर हरियाणा सरकार का यू-टर्न, दिवाली पर रात 8 से 10 बजे तक पटाखे जला सकेंगे लोग

पटाखा बैन पर हरियाणा सरकार का यू-टर्न, दिवाली पर रात 8 से 10 बजे तक पटाखे जला सकेंगे लोग

News Josh Live, 09 Nov, 2020

हरियाणा में इन दिनों बढ़ते प्रदूषण के कारण डॉक्टरों ने आशंका वक्त की है कि अगर दिवाली पर प्रदूषण और बढ़ा तो कोरोना महामारी से हालात ज्यादा बिगड़ सकते हैं, क्योंकि कोरोना और प्रदूषण दोनों ही इंसान के फेफड़ों को बुरी तरह प्रभावित करते हैं। इस बीच हरियाणा सरकार ने दिवाली पर पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का मन बनाया था, लेकिन अब सीएम मनोहर लाल खट्टर ने यू-टर्न ले लिया है। बता दें कि सरकार ने अब दिवाली पर पटाखे चलाने की अनुमित दे दी है। सरकार ने दिवाली पर पटाखे चलाने के लिए दो घंटे का समय दिया है।

आदेश में कहा है कि लोग दिवाली और गुरुपर्व पर रात 8 से 10 बजे तक पटाखे चला सकते हैं। क्रिसमस और नए साल की रात को 11:55 से 12:30 बजे के बीच आतिशबाजी कर सकते हैं। इसके बाद कोई पटाखे फोड़ते और बेचते पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

दरअसल, दीवाली से ठीक पहले एयर पॉल्युशन पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने एक आदेश जारी किया था। NGT ने सेंट्रल मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरमेंट एंड फॉरेस्ट (MoEF) और 4 अन्य राज्य सरकारों को नोटिस जारी करके 7 से 30 नवंबर तक पटाखों पर बैन लगाने को कहा था।

आदेशों पर अमल करते हुए हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में पटाखों की बिक्री और फोड़ने पर बैन लगाने का ऐलान किया था। विधानसभा सत्र के बाद मीडिया से रूबरू हुए सीएम ने कहा कि दीपावली पर कहीं भी पटाखों के स्टॉल लगाने की अनुमति नहीं होगी।

लेकिन 8 नवंबर को सरकार अपने इस फैसले से पलट गई। मुख्यमंत्री ने पटाखे बेचने और फोड़ने की अनुमति देने का ऐलान कर दिया। उन्होंने घोषणा कर दी कि सिर्फ दो घंटे के लिए पटाखे बेचे जाएंगे और लोग इन्हीं दो घंटों में पटाखे फोड़ सकेंगे। सोमवार को इस फैसले का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x