नकली KBC से सावधान, ठगे 23 लाख रुपए

नकली KBC से सावधान, ठगे 23 लाख रुपए

नकली KBC से सावधान, ठगे 23 लाख रुपए

KBC (कौन बनेगा करोड़पति) एक गेम हैं. जिसमें खिलाड़ी को कुछ सवालों का जवाब देना होता हैं और उन्ही जवाबों के आधार पर खिलाड़ी को इनाम दिया जाता हैं.

एक परिवार से ठगे 23 लाख रुपए

KBC की एक FAKE व्हत्सप्प कॉल नें उड़ा लिए पूरे 23 लाख रुपए. दरअसल जम्मू-कश्मीर के कूपवाड़ा में एक युवक के पास मैसेज आया जिसमें लिखा था की आप पूरे 1.5 करोड़ KBC में जीत गए हैं. इनाम की रकम पाने के लिए हमें कॉल करें. यह पढ़कर युवक नें उस व्हत्सप्प नम्बर पर कॉल किया तो उस फ़्रॉड आदमी नें युवक को अपना स्टेट बैंक आफ इंडिया का अकाउंट नम्बर दिया और कहा की पहले 16,235 रुपए रेजिस्ट्रेशन फीस भरें फिर आपके खाते में पूरे 1.5 करोड़ रुपए ट्रांसफर कर दिए जायेंगे. युवक 10th क्लास तक पढ़ा हुआ था. उसने अपने अनपढ़ पिता को पैसे देने के लिए मजबूर किया व लाचार पिता नें घर व जमीन बेच कर बेटे को पैसे दे दिए. बेटे की बात मानकर बेचारे बाप नें पूरे 23 लाख खो बैठे.

16,235 के 23 लाख कैसे

आप यहीं सोच रहें होंगे की युवक नें तो 16,235 रुपए ही फ़्रॉड को दिए थे. फिर ये 23 लाख कैसे हो गये. फ़्रॉड नें तरह-तरह की फीस बताकर युवक को लूटा. युवक नें अपने बेबस पिता को पैसे देने के लिए मजबूर किया जिसके कारण पिता नें अपनी 4 कनाल पुश्तैनी जमीन व घर बेच दिया और ठग के खाते में धीरे-घिरे पूरे 23 लाख रुपए जमा करवा दिए. फ़्रॉड नें पीड़ित को इनाम जितने वाली बात किसी को भी बताने से मना किया था.

कैसे बचे ऐसे फ़्रॉड से

अगर भविष्य में आपके पास भी ऐसे कॉल आए तो कैसे बचे. सबसे पहले आपको KBC कभी भी व्हत्सप्प पर कॉल या मैसेज नहीं करता. फ़्रॉड मैसेज या कॉलिंग नम्बर के आगे ज़्यादातर +92 लिखा होता हैं जोकि पाकिस्तान का नम्बर होता हैं. KBC फ़्रॉड कॉल करने वाला आपको बोलता हैं की किसी को भी इसके बारे में कुछ ना बताए (अगर यह बात आपको बोली जाती हैं तो शत् प्रतिशत वह फेंक कॉल हैं)

आखिर में आपसे एक ही आग्रह हैं की कृपया ऐसे फ़्रॉड कॉल से बचे

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x