50 रुपये सस्ता मिलेगा LPG रसोई गैस सिलेंडर, ऐसे करें बुक

50 रुपये सस्ता मिलेगा LPG रसोई गैस सिलेंडर, ऐसे करें बुक

50 रुपये सस्ता मिलेगा LPG रसोई गैस सिलेंडर, ऐसे करें बुक

News Josh Live, 31 Oct, 2020

अगर आप घर बैठे अपना गैस सिलेंडर बुक कराते हैं तो आपको बेहद फायदा होने वाला है। जी हां, आपको ऑनलाइन बुकिंग करने से सस्ते में गैस सिलेंडर मिल सकता है।

दरअसल, अगर आप अमेजन पे के जरिए गैस सिलेंडर की बुकिंग करते हैं तो आपको 50 रुपये तक का कैशबैक मिलेगा। हालांकि यह कैशबैक आपको पहली बुकिंग पर ही दिया जाएगा।

Indane ने ग्राहकों को दी ये जानकारी

सरकारी तेल कंपनी Indane ट्विटर के जरिए अपने ग्राहकों को जानकारी दी है कि अब उपभोक्ता Amazon Pay के माध्यम से LPG गैस सिलेंडर की बुकिंग करा सकते हैं। साथ ही ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। कंपनी ने बताया कि ग्राहकों को अमेजन पे के जरिए गैस सिलेंडर बुक करने पर 50 रुपये का कैशबैक भी दिया जाएगा। ये कैशबैक केवल पहली बुकिंग पर ही दिया जाएगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे सिलेंडर बुक कर सकते हैं।

ऐसे बुक करा सकते हैं गैस सिलेंडर

गैस बुक कराने के लिए आपको पहले अमेजन ऐप के पेमेंट ऑप्शन में जाना होगा। इसके बाद यहां पर गैस सर्विस प्रोवाइडर को चुनना होगा। फिर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या LPG नंबर डालें। ध्यान रहे कि आपको अमेजन पे के जरिए ही पेमेंट करना होगा। बता दें कि सरकारी तेल कंपनी Indane ने गैस सिलेंडर बुकिंग का नया नंबर ( 7718955555 ) भी जारी किया है। LPG उपभोक्ताओं को उनके मोबाइल नंबर पर बुकिंग के लिए नया नंबर ( 7718955555 ) भेज दिया गया है। इसके जरिए ग्राहक गैस रिफिल के लिए गैस सिलेंडर की बुकिंग करा सकते हैं।

1 नवंबर से लागू होने जा रहा हैं गैस सिलेंडर डिलिवरी का नया सिस्टम

वहीं आपको ये भी बता दें कि एक नवंबर से LPG गैस सिलेडर की डिलीवरी का पूरा प्रोसेस बदलने जा रहा है। 1 नवंबर से देश भर के सौ स्मार्ट सिटी में रसोई गैस सिलेंडर की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड यानी OTP अनिवार्य हो जाएगा। दरअसल, सरकार का लक्ष्य है कि सही उपभोक्ता तक गैस सिलेंडर पहुंचे। इसे ही सुनिश्चित करने के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है।

डिलीवरी के लिए OTP होगा अनिवार्य

अब नए नियम लागू होने के बाद जब डिलीवरी ब्वॉय आपके घर सिलेंडर लेकर आएगा तो उन्हें OTP बताना अनिवार्य होगा। नए नियम के तहत कस्टमर जैसी ही गैस सिलेंडर बुक करेंगे तो ग्राहक के मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। इसी ओटीपी को, आपको जो डिलीवरी ब्वॉय आपके घर गैस सिलेंडर पहुंचाने आएगा, उसे बताना होगा।

आपको बता दें नई सिलेंडर डिलीवरी पॉलिसी में उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ जाएंगी जिनका एड्रेस गलत और मोबाइल नंबर गलत हैं तो इस वजह से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है। ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा दें। ताकि उन्हें सिलेंडर की डिलीवरी लेने में किसी तरह की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े। हालांकि यह नियम कमर्शियल LPG सिलेंडर के लिए लागू नहीं होगा।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x