हरियाणा पुलिस की कार्रवाई, चोरी हो चुके 187 फोन बरामद कर उनके मालिकों को लौटाया

हरियाणा पुलिस की कार्रवाई, चोरी हो चुके 187 फोन बरामद कर उनके मालिकों को लौटाया

हरियाणा पुलिस की कार्रवाई, चोरी हो चुके 187 फोन बरामद कर उनके मालिकों को लौटाया

News Josh Live, 09 Nov, 2020

हरियाणा पुलिस ने एक विशेष अभियान के तहत इस साल सितंबर माह के दौरान 187 गुम या चोरी हुए मोबाइल फोन बरामद कर उनके मालिकों को सौंपे हैं। बरामद किए गए मोबाइल फोन की अनुमानित कीमत 10 लाख 38 हजार रुपये से अधिक है।

पुलिस द्वारा इस वर्ष जनवरी से अगस्त तक 1 करोड़ 28 लाख रुपये के 1215 मोबाइल फोन भी बरामद कर मालिकों को लौटाए गए जो या तो लापरवाही से गुम हो गए थे या चोरी हो गए थे।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने आज इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जब पुलिस हैंडसेट की बरामदगी बारे काॅल करके लोगों को अवगत कराती है तो उनके लिए वह क्षण आश्चर्यचकित होने के साथ-साथ खुशी से भी भरपूर होता है।

उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए, आईटी और साइबर सेल टीमें आईएमईआई नंबर द्वारा मोबाइल में इस्तेमाल किए गए सिम की सहायता से मोबाइल की लोकेशन को ट्रेस करती हैं। सितंबर में बरामद 187 हैंडसेट में महंगे मोबाइल फोन भी शामिल हैं। इनमें से अधिकांश फोन शिकायतकर्ताओं द्वारा लापरवाही से गुम हो गए थे जबकि कुछ अन्य चोरी हो गए थे। पुलिस नियमित रूप से ऐसे लापता फोन का पता लगा रही है और आने वाले दिनों में इस तरह की और रिकवरी की भी उम्मीद है।

हिसार जिले से अधिकतम 44 मोबाइल फोन बरामद किए गए जबकि कैथल से 26, पलवल से 15, तथा रोहतक, नारनौल व सिरसा से 12-12 मोबाइल बरामद कर उनके मालिकों को सौंपे गये।

उन्होने कहा कि डेटा, पासवर्ड सहित व्यक्तिगत जानकारी सेव होने के कारण अधिकांश लोगों के लिए मोबाइल फोन काफी कीमती होते हैं। पुलिस तकनीक का इस्तेमाल करते हुए प्राथमिकता के साथ लापता/गुम/चोरी हुए फोन का पता लगा रही है। इनके एक्टिवेट होने तक हमारी टीमें लगातार ट्रैक करती रहती हैं। हैंडसेट के एक्टिवेट होते ही पुलिस लोकेशन ट्रैक कर डिवाइस को रिकवर कर लेती है।

मोबाइल चोरी/गुम होने पर तुरंत पुलिस को करे सूचित

विर्क ने कहा कि पुलिस लगातार इस तरह की शिकायतों पर निगरानी कर कार्रवाई कर रही है क्योंकि चोरी/गुम हुए इन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल किसी भी आपराधिक गतिविधि में किया जा सकता है। उन्होने नागरिको से आग्रह करते हुए कहा कि वे मोबाइल खासकर स्मार्ट फोन के लापता या चोरी होने की सूचना पुलिस को दें असामाजिक तत्व इनका दुरुपयोग न कर सकें।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x