अच्छी खबरः हरियाणा में 12 हजार युवाओं को शैक्षिक योग्यता के आधार पर मिलेगा रोजगार, सरकार से मिली मंजूरी

अच्छी खबरः हरियाणा में 12 हजार युवाओं को शैक्षिक योग्यता के आधार पर मिलेगा रोजगार, सरकार से मिली मंजूरी

अच्छी खबरः हरियाणा में 12 हजार युवाओं को शैक्षिक योग्यता के आधार पर मिलेगा रोजगार, सरकार से मिली मंजूरी

News Josh Live, 09 Oct, 2020

हरियाणा में बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा में जल्द ही 12 हजार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। दरअसल प्रदेश सरकार ने एक ऑनलाइन विपणन कंपनी को मानेसर पातली हाजीपुर में एशिया का सबसे बड़ा आपूर्ति केंद्र बनाने की मंजूरी दी है।

आपूर्ति केंद्र बनने से यहां रोजगार के नए अवसर उत्पनन होंगे। वहीं,  प्रदेश सरकार यह भी घोषणा कर चुकी है कि इन कंपनियों में 75 प्रतिशत स्थानीय युवाओं को ही रोजगार दिए जाएंगे। इसी मकसद से प्रदेश सरकार की तरफ से वेयरहाउस हब बनाने की इस योजना को हरी झंडी दी गई। हरियाणा राज्य औद्योगिक और आधारभूत अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एचएसआईआईडीसी) ने फ्लिपकार्ट समूह को 140 एकड़ जमीन आवंटित की है। बुधवार को एचएसआईआईडीसी के चेयरमैन और मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर की मौजूदगी में कार्यकारी अधिकार प्राप्त समिति ने इसको अपनी मंजूरी दी।

लॉजिस्टिक पार्क परियोजना का पहला चरण वर्ष 2022 तक चालू होगा। पार्क के समग्र विकास में 3500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आने की संभावना है। इससे हरियाणा के 12000 से अधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा। इससे विक्रेताओं, एमएसएमई, महिला उद्यमियों के लिए बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा। कंपनी प्रदेश में विक्रेताओं, एमएसएमई और किराना के साथ जुड़ने और उन्हें बाजार का अवसर प्रदान करने में सक्षम होगी।

ई-कॉमर्स कंपनियों की वेयरहाउस की बढ़ती मांग को देखते हुए एचएसआईआईडीसी ने मानेसर के पातलीहाजीपुर में 285 एकड़ में वेयरहाउसिंग हब स्थापित किया है। यहां जमीन 3.09 करोड़ रुपये प्रति एकड़ की कीमत पर आवंटित की गई। सभी बुनियादी सुविधाएं कंपनी की तरफ से तैयार की जाएंगी।

एचएसआईआईडीसी के अनुसार कंपनी अगले 3 से 5 वर्षों में इस भूमि पर एक लॉजिस्टिक पार्क स्थापित करेंगी, जिसमें पांच मिलियन वर्ग फीट का कुल निर्मित क्षेत्र होगा। इसे दो से तीन चरणों में विकसित किया जाएगा। योजना पर 3500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आने की संभावना है।

कंपनी ने अपने कर्मियों के लिए कौशल विकास और प्रगति को सुनिश्चित करने के लिए आपूर्ति व वितरण की बारीकियों पर प्रशिक्षण प्रदान करेगी। उसने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के लोजिस्टिक कौशल क्षेत्र परिषद के साथ भागीदारी की है।

पटौदी विधानसभा क्षेत्र के विधायक सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि मानेसर में वेयरहाउस हब बनने से स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। साथ ही प्रदेश के युवाओ के लिए रोजगार की अपार संभावना बन गई है। सरकार ने मंजूरी देकर मानेसर औद्योगिक क्षेत्र को और मजबूर कर दिया है। प्रदेश सरकार उद्योगों में 75% युवाओं को रोजगार देने की घोषणा कर चुकी है। उद्यमियों की मदद की जा रही है।

आईएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन मानेसर के अध्यक्ष, पवन यादव का कहना है कि प्रदेश की उन्नति और औद्योगिक क्रांति के लिए वेयरहाउस और लॉजिस्टिक भी जरूरी है। मानेसर में औद्योगिक क्षेत्र के नजदीक वेयरहाउस हब एचएसआईआईडीसी ने बनाया है। इसमें से 140 एकड़ जमीन ऑनलाइन कंपनी ने ली है तो यह जिला गुरुग्राम और प्रदेश के लिए भी बहुत बड़ी बात है। इससे औद्योगिक गति को और तेजी मिलेगी। इस कदम से यहां पर रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

 

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x