जानिए किनको 5000 रुपये की एकमुश्त राशि चिकित्सा सहायता के रूप में दी जायेगी-विज

जानिए किनको  5000 रुपये की एकमुश्त राशि चिकित्सा सहायता के रूप में दी जायेगी-विज 

जानिए किनको  5000 रुपये की एकमुश्त राशि चिकित्सा सहायता के रूप में दी जायेगी-विज 

चंडीगढ़, 9 मई-  हरियाणा के गृह एंव स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में कोविड मरीज, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे हैं और होम आइसोलेशन में हैं, को 5000 रुपये की एकमुश्त राशि चिकित्सा सहायता के रूप में दी जायेगी। यह राशि सीधे मरीजों के बैंक खाते में भेजी जायेगी।
श्री विज ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए लाभार्थी कोविड मरीजों का परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों को ऐसे मरीजों की जानकारी द्धह्लह्लश्चह्य://द्दद्वस्रड्डद्धह्म्द्धद्गड्डद्य.द्बठ्ठ/  पर अपलोड करनी होगी। प्रदेश में कोविड सम्बन्धी सहायता के लिये 8558893911 हैल्पलाईन नम्बर जारी किया गया है। इसके अलावा, गुरुग्राम व फरीदाबाद को छोडकऱ, कोविड की जानकारी के लिये 1075 हैल्पलाईन नम्बर भी जारी किया गया है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार कोविड के मरीजों की आरोग्यता के लिए कटिबद्ध है। हमारी सरकार मुख्यमंत्री  मनोहर लाल के नेतृत्व में लोगों को इस महामारी से बचाने के लिये हर सम्भव प्रयास कर रही है। सरकार की इस एक अन्य नई पहल के तहत प्रदेश के ऐसे कोविड मरीज, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे हंै व आयुष्मान भारत योजना के तहत सुविधा प्राप्त नहीं कर रहे हैं, को राज्य सरकार द्वारा कोविड उपचार हेतू अधिकृत निजी अस्पतालों में इलाज के लिए प्रतिदिन प्रति मरीज सब्सिडी देने का निर्णय लिया गया है और यह राशि मरीज के डिस्चार्ज होने के समय बिल से घटा दी जायेगी।
उन्होंने यह भी कहा कि कोविड के इलाज के लिये राज्य सरकार द्वारा अधिकृत निजी अस्पतालों में राज्य के उपचाराधीन मरीजों के लिये प्रतिदिन प्रति मरीज एक हजार रुपये व अधिकतम 7000 रुपये की प्रोत्साहन राशि निर्धारित की गई है और यह राशि मरीज के डिस्चार्ज होने के बाद अस्पतालों के बैंक खातों में भेजी जायेगी।
श्री विज ने कहा कि इस माहामारी के दौरान जहां प्रदेश सरकार लोगों के जीवन की रक्षा के लिये कार्य कर रही है, वहीं सामाजिक संस्थाएं भी आगे आकर इस कार्य में अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जारी की गई आवश्यक हिदायतों का पालन करते हुए स्वंय सुरक्षित रहें तथा दूसरों के जीवन को भी सुरक्षित रखने का काम करें। उन्होंने कहा कि लोगों ने पहले भी कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की थी, वे उसी प्रकार निरंतरता में इस बार भी अपना सम्पूर्ण सहयोग दें।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x