जानिए प्रधानमंत्री को कितनी तनख्वाह व सुविधाएँ मिलती है

जानिए प्रधानमंत्री को कितनी तनख्वाह और क्या-क्या सुविधाए मिलती है

जानिए प्रधानमंत्री को कितनी तनख्वाह और क्या-क्या सुविधाए मिलती है

क्या आपके मन में भी यही सवाल है की प्रधानमंत्री की तनख्वाह कितनी होती है. अगर हाँ तो जानिए कितनी तनख्वाह लेते हैं पीएम और उसका करते क्या हैं. भारतीय मूल के नागरिक के मन में अक्सर यह सवाल होता हैं की पीएम की सैलरी कितनी होती होगी और वह उनका करते क्या होगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी की सैलरी 1.60 लाख प्रति महीना हैं. उन्हें इसके अलावा कई और भत्ते भी दिए जाते हैं. अगर प्रधानमंत्री की सालाना तनख्वाह की बात की जाए तो उन्हें 19 लाख 20 हजार रुपए मिलते हैं. 2013 में माँगी गयी आरटीआई रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम को 50000 बेसिक तनख्वाह, सांसद भत्ता 45000, व्यय भत्ता 3000 तथा 2000 प्रतिदिन (62000 रुपए महीना) डेली आउसेंस मिलता हैं. भारतीय प्रधानमंत्री की सैलरी बाकी देशों के प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति से कई गुना कम हैं.

नरेंद्र मोदी को मिलने वाली सुविधाएँ

पीएम मोदी को 7 आरसीआर का आलीशान बंगला, पर्सनल जेट, गाड़ियों का काफिला दिया गया हैं. उनका खाना पीना, विदेश यात्राएँ, जिस बीएमडबल्यू में मोदी चलते हैं उसका खर्च सब सरकार उठाती हैं. अब सवाल यह उठता है की जब सरकार ही सारा खर्चा देती हैं तो पीएम मोदी 1.60 लाख महीने का कहा इस्तेमाल करते हैं.

कहा खर्च करते हैं पूरी सैलरी

मंडियाँ रिपोर्ट्स के अनुसार नरेंद्र मोदी अपनी सारी सैलरी को रिलीफ फंड में जमा कर देते हैं. ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है की कोई नेता या मंत्री अपनी सैलरी किसी राहत कोष में डाल दे. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधानमंत्री हर महीने ऐसा ही करते हैं.

यह लेख नवीन नरवाना द्वारा लिखा गया हैं.

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x