अब रोहतक PGI में होगा जापानी बुखार का टेस्ट, डेंगू मरीजों को मिलेगी मुफ्त प्लेटलेट्स

अब रोहतक PGI में होगा जापानी बुखार का टेस्ट, डेंगू मरीजों को मिलेगी मुफ्त प्लेटलेट्स

अब रोहतक PGI में होगा जापानी बुखार का टेस्ट, डेंगू मरीजों को मिलेगी मुफ्त प्लेटलेट्स

News Josh Live, 27 Oct, 2020

हरियाणा में कोरोना महामारी के साथ ही डेंगू ने भी अपना हमला बोल दिया है। बता दें कि रोहतक में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। डेंगू के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने ठोस कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

बताया जा रहा है कि रोहतक में डेंगू के 90 मरीज आ चुके थे। डेंगू के अलावा मलेरिया, चिकनगुनिया और जापानी इन्सेफेलाइटिस को लेकर भी विभाग गंभीर है। डेंगू के इलाज के लिए लोग अस्पताल आने से कतराते थे क्योंकि मरीज को प्लेटलेटस के लिए 8500 रुपये कीमत चुकानी पड़ती थी, लेकिन अब डेंगू के मरीज को प्लेटलेटस निशुल्क दी जाएगी।

लेकिन ये निशुल्क प्लेटलेट उन्हें ही दी जाएगी जो हरियाणा के निवासी होंगे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शहर में फोगिंग भी शुरू कर दी है। इसके अलावा जेई का टेस्ट भी पीजीआई में ही होगा। डीसी कैप्टन मनोज कुमार के निर्देशअनुसार पीजीआई एमएस की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. पुष्पा दहिया की अध्यक्षता में एक बैठक हुई।

बैठक में डेंगू के मामलों से निपटने के लिए रणनीति पर भी चर्चा की गई। जापानी इन्सेफेलाइटिस यानी दिमागी बुखार के मरीजों के टेस्ट के लिए भी सरकार द्वारा पीजीआईएमएस में किट उपलब्ध करा दी गई है, जो कि पहले पुणे महाराष्ट्र भेजनी पड़ती थी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि मच्छर जनित बीमारियों से ग्रस्त मरीजों का आंकड़ा सिविल सर्जन कार्यालय रोहतक से सांझा करते रहेंगे।

आपको बता दें कि जिले में अभी तक मलेरिया के 6 और डेंगू के 90 केस दर्ज किए जा चुके हैं जबकि पिछले वर्ष मलेरिया के 12 व चिकनगुनिया के 74 केस दर्ज किए गए थे। इस वर्ष जिले में 3806 लोगों के घरों में लारवा पाए जाने पर नोटिस जारी किए जा चुके हैं।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x