हरियाणा में इनको मिलेगी सस्ती बिजली, जारी हुआ नोटिफिकेशन

हरियाणा में इनको मिलेगी सस्ती बिजली, जारी हुआ नोटिफिकेशन

हरियाणा में इनको मिलेगी सस्ती बिजली, जारी हुआ नोटिफिकेशन

News Josh Live, 21 Oct, 2020

हरियाणा में जल्द ही सस्ती बिजली मिलने वाली है। बता दें कि 1 नवंबर से रात में उद्योग चलाने पर 15% सस्ती बिजली दी जाएगी। यह योजना 31 मार्च 2021 तक लागू रहेगी। वहीं बिजली वितरण निगम के तय पीक हावर (शाम 5:30 से रात 9 बजे तक) में बिजली 22 फीसदी महंगी मिलेगी।

बीते जून में हरियाणा विद्युत विनियामक आयोग (एचईआरसी) ने पीक आवर में 19 फीसदी प्रीमियम को अप्रूवल दिया था, लेकिन अब बिजली निगम ने आयोग से इसमें तीन फीसदी का इजाफा करवा लिया।

बता दें कि योजना को लेकर निगम ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। साथ ही इसमें स्मार्ट मीटर का विवाद भी निपटा दिया गया है। इंडस्ट्री में लगे मीटर को ही स्मार्ट मीटर माना जाएगा, लेकिन उस मीटर में प्रति घंटे की रीडिंग आनी जरूरी है। इस सुविधा का लाभ एलटी और एचटी इंडस्ट्रियल के साथ ही पब्लिक वाटर वर्क्स, बल्क सप्लायर, लिफ्ट इरिगेशन आदि भी उठा सकेंगे।

साथ ही इसमें ईंट-भट्‌ठे भी शामिल हैं। प्रदेश में ऐसे 1.32 लाख से अधिक बिजली कनेक्शन हैं, जो इस सुविधा का लाभ उठा सकते है। लेकिन इसमें से 40 फीसदी ही रात को काम करते हैं। उल्लेखनीय है कि 15 प्रतिशत सस्ती बिजली की योजना पिछले साल अक्टूबर से मार्च तक लगातार लागू रही थी।

 

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x