1 नवंबर से बदल रहा हैं LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी का नियम, जानिए क्या है नई शर्त

1 नवंबर से बदल रहा हैं LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी का नियम, जानिए क्या है नई शर्त

1 नवंबर से बदल रहा हैं LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी का नियम, जानिए क्या है नई शर्त

 News Josh Live, 26 Oct, 2020

1 नवंबर से गैस सिलेंडर की डिलीवरी के लिए नए सिस्टम को लागू किया जाएगा। तेल कंपनियों ने यह व्यवस्था देश के 100 स्मार्ट सिटी में लागू कर रही हैं। इस नियम के तहत ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी के पहले एक ओटीपी बताना होगा।

उपभोक्ता सिलेंडर बुकिंग करते समय उसके मोबाइल पर ओटीपी का मैसेज आएगा। जब डिलीवरी ब्वॉय सिलेंडर देने आएगा तो, उसे यह ओटीपी बताना पड़ेगा। जिसके बाद डिलीवरी ब्वॉय ओटीपी कंपनी के नंबर पर भेजेगा, वहां से सही जवाब आने पर ही सिलेंडर उपभोक्ताओं को मिलेगा।

यह व्यवस्था देश के 100 स्मार्ट सिटी में 1 नवंबर से लागू होने जा रही है। इस नए नियम की  उपभोक्ताओं को जानकारी भी दी जा रही है। जिन ग्रहकों के नंबर बंद हैं, उन्हें नंबर अपडेट करने का बोल रहे हैं ताकि उपभोक्ताओं को आने वाले समय में दिक्कत ना आए। यह पूरी व्यवस्था सिलेंडर की कालाबाजारी को रोकने के लिए हो रही है।

गैस सिलेंडर बुक करने के बाद एजेंसी संचालक द्वारा उपभोक्ता को रसीद प्रिंट करते ही एक ओटीपी नंबर उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर चला जाएगा। जब सिलेंडर की डिलीवरी के लिए डिलीवरी ब्वॉय आएगा तो उसे अपने फोन पर कंपनी के एप्लीकेशन में यह ओटीपी भरना होगा। इसके बाद ही गैस की डिलीवरी की जाएगी। ऐसे में जिन उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर गैस कनेक्शन में अपडेट नहीं है उन्हें नंबर अपडेट करना होगा।

अधिकांश उपभोक्ताओं ने पुराने गैस कनेक्शन लिए हुए हैं जिसमें या तो लैंडलाइन नंबर लिखे गए हैं अथवा मोबाइल नंबर बंद हो चुका है। ऐसे में सभी उपभोक्ताओं को अपने अपडेट करने होंगे।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x