हरियाणा सरकार ने लोगों को दी बड़ी राहत, अब यहां पर बनेंगे “परिवार पहचान पत्र”, देखिए

हरियाणा सरकार ने लोगों को दी बड़ी राहत, अब यहां पर बनेंगे “परिवार पहचान पत्र”, देखिए

हरियाणा सरकार ने लोगों को दी बड़ी राहत, अब यहां पर बनेंगे “परिवार पहचान पत्र”, देखिए

 News Josh Live, 03 Nov, 2020

हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र बनाने व इनके अपडेशन को लेकर बड़ी राहत दी है। अब परिवार पहचान पत्र बनाने का काम राशन डिपुओ पर होगा और लोगों को सीएससी सेंटरों पर लंबी लाइन में लगने से राहत मिलेगी। सरकार ने इसके लिए राशन डिपुओ पर पूरी व्यवस्था करने के आदेश दिये हैं।

इससे पहले परिवार पहचान पत्रों को बनाने और अपग्रेडेशन का काम स्कूल टीचरों को सौंपा था, उसके बाद सीएससी सेंटरों पर भी परिवार पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं। लेकिन अब सरकार ने बड़ी राहत देते हुए राशऩ डिपुओं पर यह काम दिया गया है।

सीएससी सेंटरों पर फैमिली आईडी बनाने के लिए परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, वोटर कार्ड, बैंक विवरण देना अनिवार्य है। इन सबके बिना फैमिली आईडी नहीं बन सकती, लेकिन राशन डिपुओ पर अब आधी अधूरी जानकारी अपलोड हो सकेगी और उसे अपग्रेडेशन में पूरा किया जा सकेगा।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को दस्तावेज एकत्रित करने की समय सीमा 5 नंवबर 2020 तय की गई है। इसके लिए डिपो होल्डर ही नहीं विभाग के कर्मचारी भी युद्ध स्तर पर लोगों के मांगे गए दस्तावेज जमा करने में जुट गए हैं। गांवों में मुनादी करवाकर डिपो होल्डरों के पास मांगे गए कागजात जमा करवाने को कहा जा रहा है। जिससे केवल फैमिली के मुखिया के नाम से आईडी को बनाया जा सके और बाद में बनाई गई इस फैमिली आईडी में परिवार के अन्य सदस्यों के नाम जोड़े जा सकेंगे।

क्या है परिवार पहचान पत्र योजना ?
‘परिवार पहचान-पत्र’ पूरे परिवार को एक विशिष्ट पहचान प्रदान करेगा और इसमें शीर्ष पर परिवार के मुखिया का नाम होगा। परिवार के सदस्य का नाम उसके जन्म के तुरंत बाद परिवार पहचान-पत्र में जोड़ दिया जाएगा और लड़की की शादी के बाद उसका नाम उसके ससुराल के परिवार पहचान-पत्र में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

य़हां पर करवाएं रजिस्ट्रेशन
परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए सभी राशन डिपो, तहसील कार्यालयों, खंड विकास कार्यालय, गैस एजेंसी, सरकारी स्कूलों, अटल सेवा केंद्रों और सरल सेंटर में फार्म मुफ्त लिए जा सकते हैं। फार्म में अपनी और परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी भरें और जरूरी कागज लगाकर जमा कर दें।

परिवार पहचान-पत्र बनाने के उद्देश्य

■ योजनाओं का लाभ लोगों को उनके दरवाजे पर प्रदान किया जाएगा।

■ प्रवासी परिवार जगह छोड़ने के बाद इस पोर्टल पर अपनी जानकारी अपलोड कर सकते हैं और उनकी पिछली जानकारी हटा दी जाएगी।

■ प्रत्येक योजना का लाभ प्रत्येक परिवार इकाई तक पहुंचे।

■ हरियाणा परिवार की पहचान करने और उसके उत्थान, मानचित्रण और लाभ प्रदान करने में पारदर्शिता सुनिश्चित करना।

■ अयोग्य व्यक्तियों और अयोग्य परिवारों को जाने वाली सरकारी योजनाओं के लाभों को रोकना और नकल की संभावना को भी हटाना।

आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज

■ आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए ।

■ आधार कार्ड

■ परिवार के पहचान दस्तावेज़

■ मोबाइल नंबर

■ बैंक खाता संख्या

शिविर में परिवार का कोई भी सदस्य आ सकता है। परिवार पहचान पत्र बनवाने अथवा सत्यापन के लिए संबंधित व्यक्ति को अपने साथ परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड, 21 वर्ष से अधिक आयु के सदस्यों की बैंक डिटेल व पास बुक, पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड साथ लाना अनिवार्य है।

परिवार पहचान पत्र लाभार्थी सूची कैसे देखे ?

राज्य के इच्छुक लाभार्थी परिवार पहचान पत्र सूची में अपने परिवार का नाम देखना चाहते है तो उन्हें सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (SECC -11 ) वमे अपनी स्थिति की जांच करनी होगी ।

यदि आपके परिवार का नाम सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (SECC -11 ) है तो उन्हें इस योजना के तहत शामिल किया जायेगा। यदि आप अपने परिवार का नाम SECC-2011 सूची के तहत नहीं हॉट है तो आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऊपर दी गयी प्रक्रिया का पालन करना होगा।

इसके बाद, आप हरियाणा 14 डिजिट के परिवार पहचान पत्र का लाभ उठा सकते हो।

Online Apply Here-

 

 

 

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x