हरियाणा में 28 लाख से ज्यादा लोगों को मिल रहा है पेंशन का लाभ, देखिए पूरी लिस्ट

हरियाणा में 28 लाख से ज्यादा लोगों को मिल रहा है पेंशन का लाभ, देखिए पूरी लिस्ट

हरियाणा में 28 लाख से ज्यादा लोगों को मिल रहा है पेंशन का लाभ, देखिए पूरी लिस्ट

News Josh Live, 21 Oct, 2020

हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव ने बताया कि प्रदेश के 28 लाख 87 हजार से अधिक लाभार्थियों को विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत लाभ दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना में 17 लाख 44 हजार, विधवा पेंशन में 7 लाख 46 हजार, दिव्यांग जन पेंशन योजना में 1 लाख 74 हजार, लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना में 44 हजार 900, निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता योजना में 1 लाख 63 हजार, स्कूल न जाने वाले दिव्यांग बच्चों के लिए वित्तीय सहायता में 13 हजार 700, बौना भत्ता योजना में 40, किन्नर भत्ता योजना में 32 में लाभार्थियो को लाभ दिया जा रहा है।

राज्य मंत्री ने प्रदेश के लोगों से आह्वान किया कि जिन लोगों ने परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाए वह जल्द ही बनवा लें ताकि उनको विभाग की योजनाओं का समुचित लाभ मिल सकें।

यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार का ध्येय है कि पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं को पूरा लाभ मिले जिसको लेकर विभाग द्वारा कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, विभाग द्वारा अन्य विभिन्न प्रकार की जन कल्याणकारी योजनाएं भी चलाई जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए समय-समय पर विभाग द्वारा प्रदेश भर में कैंप लगाकर कृत्रिम अंग प्रदान किए जाते हैं और उनको शिक्षित करने व प्रशिक्षण के लिए स्कूल व केंद्र खोले हुए हैं। इसके अलावा, दिव्यांग छात्रवृति योजना के तहत स्कूल, महाविद्यालय व विश्वविद्यालय में पढऩे वाले दिव्यांग छात्रों को मासिक छात्रवृति दी जाती है।

 

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x