रोहतक में दीपावली के बाद बिना पंजीकरण नहीं लगा सकेंगे रेहड़ी

रोहतक में दीपावली के बाद बिना पंजीकरण नहीं लगा सकेंगे रेहड़ी

रोहतक में दीपावली के बाद बिना पंजीकरण नहीं लगा सकेंगे रेहड़ी

शहर और कस्बों में रेहड़ी लगाने के लिए सख्त नियमों का पालन करना होगा। केंद्र सरकार ने रेहड़ी संचालकों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत मिलने वाली सुविधाओं की समीक्षा की। यह भी आदेश दिए हैं कि रेहड़ी संचालकों के लिए जो भी नियम तय किए गए हैं उनका सख्ती से अमल हो। इसलिए नगर निगम ने तय किया है कि दीपावली के बाद बगैर पंजीकरण और पहचान-पत्र के बिना रोहतक नगर निगम क्षेत्र के अलावा महम, सांपला और कलानौर में रेहड़ी नहीं लगा सकेंगे। वहीं, रोहतक शहर के लिए 10 वेडिग जोन को भी मंजूरी मिल गई है।

नगर निगम के सिटी प्रोजेक्ट आफिसर जगदीश चंद्र ने बताया कि केंद्र सरकार ने वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिए योजना की समीक्षा की है। शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों के साथ भी बैठक हुई है। अधिकारियों ने बगैर पंजीकरण के शहरी क्षेत्रों में रेहड़ी लगाने वालों को दीपावली तक राहत दी है। यह भी आदेश दिए हैं कि जिन रेहड़ी वालों ने पंजीकरण नहीं कराए हैं वह तत्काल नगर निगम या फिर संबंधित नगर पालिका कार्यालयों के सिटी प्रोजेक्ट अधिकारी से संपर्क करें। निर्धारित अवधि के बाद किसी भी सूरत में राहत नहीं मिलेगी। सख्ती भी बरती जाएगी।

4846 में से 1245 ने ही जमा कराए दस्तावेज

रोहतक में कुल 4886 में से सिर्फ 1248 ने ही दस्तावेज जमा कराए हैं। जिन्होंने अभी तक दस्तावेज जमा नहीं कराए हैं उन्हें चेतावनी दी गई है। सिटी प्रोजेक्ट आफिसर ने बताया कि शहरी क्षेत्र में रोहतक में 3755 पंजीकरण हुए थे, इनमें से सिर्फ 901 लोगों ने दस्तावेज जमा कराए हैं। सांपला में 425 में पंजीकरण हुए थे। इनमें से 50 ने ही दस्तावेज जमा कराए हैं। महम में 350 में से 109 ने ही दस्तावेज जमा कराए। कलानौर में 310 में से 195 ने ही दस्तावेज जमा कराए। 10 वेडिग जोन में बनेंगे शेड व शौचालय

वीडियो कान्फ्रेसिग का हवाला देते हुए सिटी प्रोजेक्ट आफिसर ने कहा कि शहरी क्षेत्र के लिए 10 वेडिग जोन तय हो चुके हैं। इन वेडिग जोन में निर्माण कार्य शुरू कराने के लिए जल्द ही बजट मिलेगा। इन्होंने बताया कि इन वेडिग जोन में बजट मिलते शौचालय, जिन स्थानों पर रेहड़ी-फड़ी वाले बैठेंगे उनके नंबर लिखे जाएंगे। जिन स्थानों पर लोग बैठेंगे उन स्थानों पर टीनशेड भी लगाए जाएंगे। निर्धारित अवधि के बाद बिना नंबरिग वाले, बिना पहचान पत्र और बगैर पंजीकरण वाले नहीं बैठेंगे। दीपावली तक ऐसे करा सकेंगे पंजीकरण

जगदीश चंद्र का कहना है कि पंजीकरण कराने के लिए दीपावली तक का समय है। नगर निगम रोहतक मानसरोवर पार्क के निकट सिटी प्रोजेक्ट कार्यालय में रेहड़ी-फड़ी वाले पंजीकरण के लिए बैंक की कापी, आधार नंबर, फोटो और एक सादा कागज पर आवेदन दे सकेंगे। अधिकारियों का यह भी कहना है कि जिन्होंने पंजीकरण के बावजूद दस्तावेज जमा नहीं कराए हैं उन्हें भी दस्तावेज जमा कराने का मौका दिया गया है। निर्धारित अवधि के बाद दस्तावेज जमा न करने वालों के पंजीकरण रद होंगे।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x