आज से खुलेंगे छठी से 12वीं तक के स्कूल, लागू रहेंगे ये नियम

आज से खुलेंगे छठी से 12वीं तक के स्कूल, लागू रहेंगे ये नियम

आज से खुलेंगे छठी से 12वीं तक के स्कूल, लागू रहेंगे ये नियम

News Josh Live, 15 Oct, 2020

कोरोना महामारी का लोगों की जिंदगी पर बहोत प्रभाव पड़ा है। या कहे कि कोरोना ने लोगों का खुल कर जीना का हक ही छीन लिया है। वैसे ही कोरोना का असर बच्चों की शिक्षा पर भी पड़ रहा है। लेकिन, अब प्रदेश सरकार ने बच्चों के भविष्य के बारे में सोचते हुए स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है।

बता दें कि अनलॉक-5 में 15 अक्टूबर यानि आज से छठी से बारहवीं तक के स्कूल खुलेंगे। वहीं सरकार ने नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल पहले ही खोल रखे थे। हांलाकि स्कूल में पढ़ाई के बजाय विद्यार्थियों को सिर्फ परामर्श के लिए ही अभिभावकों की मंजूरी मिलने पर बुलाया गया है। सरकार ने आज से छठी से आठवीं तक के भी स्कूलों को खोल दिया है।

शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि छठी से आठवीं तक की कक्षाएं चलाने पर विचार किया गया है। पहले 9वीं से 12वीं की कक्षाएं शुरू की गई थीं। उसके बाद छोटी कक्षाएं शुरू करने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते पाठ्यक्रम में भी आवश्यकतानुसार कमी की गई है।

सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों के अनुसार कक्षाएं शुरू करने के निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। विद्यार्थियों को स्कूल आने के लिए अभिभावकों की अनुमति लेनी होगी। पढ़ाई शुरू करने से पहले सोशल डिस्टेंसिंग अनुसार कक्षाएं लगाने का शेड्यूल तैयार किया जाएगा। विद्यार्थियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। अभी पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं शुरू नहीं की जाएंगी।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x