सरकार की अनूठी पहल - पहाड़ों में करवाई 1 करोड़ बीजों की बारिश

सरकार की अनूठी पहल – पहाड़ों में करवाई 1 करोड़ बीजों की बारिश

सरकार की अनूठी पहल – पहाड़ों में करवाई 1 करोड़ बीजों की बारिश
  • नमस्कार आप पढ़ रहें हैं News Josh.
  • सरकार की अनूठी पहल.
  • अरावली की पहाड़ियों में की बीज की वर्षा.
  • 1 करोड़ के ज्यादा बीजों को ड्रोन की मदद से पहाड़ों में बिखेरा.

बढ़ते प्रदूषण के कारण प्रतिदिन पर्यावरण दूषित होता जा रहा हैं. इसी पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए सरकार नें एक अनूठी पहल शुरू की हैं. पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल नें अरावली को और ज्यादा हरा-भरा बनाने के लिए एक अनौखा प्रयास किया हैं. जिसमें अरावली की पहाड़ियों में ड्रोन हेलिकॉप्टर की मदद से 1 करोड़ से अधिक बीजों को बिखेरा गया हैं. बीजों को पहले भिगोकर रखा गया था ताकि मिट्टी के सम्पर्क में आते ही बीज जड़ पकड़ लें. अरावली की पहाड़ियों में पीपल, बड़, नीम, शीशम व जामुन आदि के बीजों का छिड़काव किया गया.

इस ड्रोन हेलिकॉप्टर को आसमान में उड़ाकर धीरे-धीरे खोला गया जिससे बीज पहाड़ियों में बिखरते चले गए. ड्रोन की मदद से ज्यादा से ज्यादा बीजों का छिड़काव किया गया. हमारा मानना हैं की अगर ऐसे प्रयास आम लोगों द्वारा भी किए जाए तो हम पर्यावरण को बचाने में अपना सहयोग दे सकते हैं.

ऐसे दे अपना सहयोग

  • आजकल जामुन व आम का सीजन हैं. ऐसे में लगभग सभी के घरों में आम व जामुन आते हैं. आमतौर पर आम की गुठली व जामुन के बीजों को लोग कूड़ेदान में डाल देतें हैं. ऐसा करने की बजाय इन बीजों व गुठली को जमीन में लगा दें.
  • पॉलिथीन से सबसे ज्यादा गंदगी फैलती हैं तथा इनका पर्यावरण को दूषित करने में अहम योगदान हैं. पॉलिथीन का प्रयोग ना करें कपड़े के थैले का प्रयोग करें.

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x