हरियाणा में डेंगू मरीजों को दी जाएगी ये खास सुविधा, देखिए

हरियाणा में डेंगू मरीजों को दी जाएगी ये खास सुविधा, देखिए

हरियाणा में  डेंगू मरीजों को दी जाएगी ये खास सुविधा,  देखिए

News Josh Live, 13 Sept 202

प्रदेश में जहां एक तरफ कोरोना महामारी ने लोगों का जीना मुश्किल किया हुआ है उसके साथ ही अब डेंगू का कहर भी देखने को मिल रहा है।लेकिन डेंगू के मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग एक राहत की खबर लेकर आया है।

सरकारी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों को सिंगल डोनर प्लेटलेट्स मुफ्त में दी जाने लगी है। बता दे की पहले अस्पतालों में इसेक लिए डेंगू मरीजो को आठ हजार पांच सौ रुपये खर्च करने पड़ते थे। कोरोना से लड़ रहे हरियाणा में डेंगू के मरीजों को भी बड़ी राहत मिली है। हरियाणा ऐसा पहला राज्य बन गया जो डेंगू मरीजों को ये सुविधा फ्री में उपलब्ध करवा रहा है। हरियाणा में गुरुग्राम, पंचकूला, करनाल, रोहतक और सोनीपत में प्लेटलेट्स एफेरेसिस मशीन लगाई गई हैं।

प्रदेशभर में सताईस डेंगू टेस्ट के लिए प्रयोगशालाएं है, सभी सरकारी प्रयोगशालाओं में डेंगू का चेकअप भी मुफ्त में किया जा रहा है। डेंगू के खिलाफ बरती गई सतर्कता का नतीजा है कि मरीजो में लगातार कमी आ रही है। प्रदेश में इस साल तैंतीस डेंगू मरीज मिले है, गुरुग्राम में 20 और भिवानी में दस डेंगू मरीज मिले है।

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि भिवानी और रोहतक से डेंगू के ज्यादा मामले सामने आते है इसलिए फ्लू कॉर्नर में डेंगू के नमूने लेने शुरू किए गए हैं। राजीव अरोड़ा ने जानकारी दी की सितंबर के पहले हफ्ते में एक सौ अठावन लोगों के परीक्षण लिए गए है। जिला नूंह और यमुनानगर में दो एंटोमोलॉजिकल जोन बनाए गए हैं, जबकि रोहतक और हिसार में जल्द ही दो एंटोमोलॉजिकल जोन स्थापित किए जाएंगे।

 

 

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x