उम्र छोटी कारनामा बड़ा, इस छात्र ने बाइक इंजन से बनाया मिनी ट्रैक्टर

उम्र छोटी कारनामा बड़ा, इस छात्र ने बाइक इंजन से बनाया मिनी ट्रैक्टर

उम्र छोटी कारनामा बड़ा, इस छात्र ने बाइक इंजन से बनाया मिनी ट्रैक्टर

News Josh Live, 14 Sept, 2020

कोरोना महामारी के कारण जहां बच्चों को स्कूली शिक्षा से दूर रहना पड़ रहा है। वहीं दूसरी तरफ बच्चे घर पर रहकर भी बहुत कुछ सीख रहे हैं और कुछ ऐसे काम कर रहे हैं जिस पर एक पल विश्वास करना मुश्किल हो जाता है। बता दें कि ऐसा ही कुछ कारनामा कर दिखाया है हरियाणा के रतिया फतेहाबाद रोड पर स्थित गांव ढाणी टाहली वाली के रहने वाले किसान दिलबाग संधू के सोलह वर्षीय बेटे मेहर सिंह ने।

अनोखी प्रतिभा रखने वाले मेहर सिंह ने मोटरसाइकिल इंजन से ट्रैक्टर का निर्माण कर दिखाया। और अब इस ट्रैक्टर को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। हैरानी की बात ये है कि मेहर ने बताया कि इस ट्रैक्टर को बनाने में मात्र चालीस हजार रुपये का खर्चा लगा है। मेहर की बात करें तो उसने अभी दसवीं तक की पढ़ाई राजकीय वरिष्ठ माध्यमकि स्कूल से की। उसके बाद गांव भिरडाना में आइटीआइ में दाखिला ले लिया।

मेहर अभी डीजल मैकेनिकल का छात्र है। बीते छह माह पहले जब लॉकडाउन लगा था तो वह कहीं नहीं जा पाने के कारण बिल्कुल खाली था। उस वक्त मन में ख्याल आया कि इस समय कुछ ऐसा किया जाए जो दूसरे लोगों के लिए प्रेरणा बने। छात्र मेहर सिंह ने बताया कि इस ट्रैक्टर को बनाने के लिए पांच महीने लग गए। इसके लिए उसने मारूति 800 का गियर बाक्स, बाईक के ईंजन और बाजार से कुछ पार्ट्स खरीद कर ट्रैक्टर बना दिया।

इस मिनी ट्रैक्टर की बॉडी भी उसने खुद तैयार किया। इसके लिए उसने अपने घर पर वेल्डिंग आदि का सिस्टम भी लगा लिया। इस ट्रैक्टर मे 125 सीसी बाईक का इंजन है जोकि पांच किवटंल तक वजन उठाकर इधर से उधर लेकर जा सकता है। किसान को आमतौर पर पशुओं के लिए चारा, खाद, बीज आदि ढोने मे यह कारगर साबित होगा। मेहर के पिता दिलबाग संधू ने जानकारी देते हुए बताया कि अब वह अगले साल एक छोटी हार्वेस्टर बनाएगा।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x