आज से बदल जाएंगे आपसे जुड़े ये छह नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

आज से बदल जाएंगे आपसे जुड़े ये छह नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

आज से बदल जाएंगे आपसे जुड़े ये छह नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

News Josh Live, 01 Nov, 2020

1 नवंबर, 2020 से आपको आपसे जुड़े इन नियमों में बदलाव देखने को मिलेगा। गैस सिलेंडर बुकिंग से लेकर ट्रेनों के टाइम-टेबल में एक नवंबर से कई सारे परिवर्तन लागू होने वाले हैं। ये परिवर्तन आप सभी लोगों के जिंदगी एवं पॉकेट से जुड़ा हुआ है। ऐसे में नए नियमों के बारे में जानकारी हासिल करना आपके लिए काफी अहम है।

1. गैस सिलेंडर की डिलिवरी के लिए ओटीपी हो जाएगा अनिवार्य

घरेलू गैस सिलेंडर की बुकिंग और डिलिवरी में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए यह सिस्टम लागू किया जा रहा है। देश के 100 स्मार्ट शहरों में एक नवंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलिवरी के लिए ओटीपी अनिवार्य हो जाएगा। इसका मतलब यह है कि एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। डिलिवरी के समय आपको यह ओटीपी बताना होगा। इसके बाद ही सिलेंडर की डिलिवरी हो पाएगी। एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर के पास अगर आपका पता या मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो आपको एक नवंबर से पहले इसे अपडेट करा लेना चाहिए। इससे आपको आने वाले समय में किसी तरह की असुविधा नहीं होगी।

2. Indane Gas ने बदला सिलेंडर बुकिंग का नंबर

देश के अग्रणी एलपीजी गैस रिटेलर Indane Gas ने गैस बुकिंग के लिए अपना नंबर बदल दिया है। कंपनी ने अब पूरे देश के लिए एक ही नंबर 7718955555 जारी कर दिया है। इससे पहले अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग नंबर थे। अगर आप इंडेन गैस के ग्राहक हैं तो आपको सिलेंडर की बुकिंग कराने के लिए नए नंबर 7718955555 पर कॉल या एसएमएस करना होगा। इससे इंडेन के देशभर के ग्राहकों को काफी अधिक सहूलियत होगी।

3. एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हो सकता है बदलाव

सरकारी तेल विपणन कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों पर निर्णय करती है। घरेलू एलपीजी गैस के ग्राहकों एक नवंबर को कीमतों के मामले में राहत मिल सकती है या फिर झटका लग सकता है।

4. ट्रेनों की समय-सारणी में होगा बदलाव

भारतीय रेलवे देशभर में ट्रेनों की समय-सारणी में बदलाव करने जा रहा है। इससे पहले ट्रेनों की समय-सारणी में एक अक्टूबर से बदलाव देखने को मिलता था लेकिन इस बार 31 अक्टूबर से समय-सारणी से परिवर्तन का फैसला किया गया है। इसका मतलब है कि एक नवंबर से आपको यात्रा से पहले अपनी ट्रेन के शेड्यूल पर गौर करना होगा।

5. चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच चलेगी तेजस एक्सप्रेस

1 नंवबर से प्रत्येक बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी। गाड़ी संख्या 22425 न्यू दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रत्येक सेामवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार रविवार को सुबह 9.40 पर चलेगी और दोपहर 12.40 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 22426 चंडीगढ़ – न्यू दिल्ली तेजस एक्सप्रेस भी इसी दिन दोपहर 2.35 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से चलकर शाम 5.30 पर न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

6. 1 नवंबर से BOB में पैसा जमा करने देना होगा चार्ज

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में अगले महीने से तय सीमा से ज्यादा बैंकिंग करने पर अलग से शुल्क लगेगा। 1 नवंबर से ग्राहकों को लोन खाते के लिए महीने में तीन बार के बाद जितनी बार भी पैसा निकालेंगे, उन्हें 150 रुपए देने होंगे। बचत खाते की बात करें, तो ऐसे खाताधारकों के लिए तीन बार तक जमा करना फ्री होगा, लेकिन अगर ग्राहकों ने चौथी बार पैसे जमा किए, तो उन्हें 40 रुपए देने होंगे। वहीं, जनधन अकाउंट वालों को इसमें थोड़ी राहत मिली है उन्हें जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, हालांकि निकालने पर 100 रुपए चार्ज देने होंगे।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x