हरियाणा में वापस लौटेगा मानसून, कल से गिरेगा तापमान

हरियाणा में वापस लौटेगा मानसून, कल से गिरेगा तापमान

हरियाणा में वापस लौटेगा मानसून, कल से गिरेगा तापमान

News Josh Live, 23 Sept, 2020

हरियाणा में एक बार फिर मौसम करवट लेगा और लगभग सभी जिलों मे बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान से दक्षिण पश्चिम मॉनसून की वापसी हो रही है। विभाग ने कहा कि आज रात  से  मॉनसून के वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल होने की उम्मीद है। राज्‍य में दक्षिण-पश्चिम मानसून के 24 सितंबर से वापस लौटने की संभावना है। राज्‍य में 23 सितंबर से तापमान में गिरावट होगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस माह के आखिर में राजस्थान से होते हुए हरियाणा और उत्तर प्रदेश के रास्ते मानसून की वापसी की संभावना है।

 

अभी तक प्रदेश में हुई बारिश के आंकड़े देखें तो प्रदेश में 14 फीसद कम बारिश हुई है। मंगलवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश हुई जरूर, मगर प्रदेश का एक बड़ा क्षेत्र बारिश से अछूता है। प्रदेश के 22 में से 15 जिलों में अभी तक सामान्य से कम बारिश हुई है। प्रदेश में सामान्य तौर पर 434.1 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, मगर अभी तक 374.1 मिलीमीटर ही बारिश हुई है। गौरतलब है कि 26 जून को प्रदेश में मानसून ने दस्तक दी थी।

 

हिसार के चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि 24 सितंबर तक मौसम परिवर्तनशील है, इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके बाद आमतौर पर मौसम साफ रहेगा। इसके साथ ही तापमान में हल्की गिरावट देखी जा सकती है।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x