अब व्हाट्सएप से कर सकेंगे पेमेंट, लॉन्च हुआ WhatsApp Pay, ऐसे बनाएं अपना अकाउंट

अब व्हाट्सएप से कर सकेंगे पेमेंट, लॉन्च हुआ WhatsApp Pay, ऐसे बनाएं अपना अकाउंट

अब व्हाट्सएप से कर सकेंगे पेमेंट, लॉन्च हुआ WhatsApp Pay, ऐसे बनाएं अपना अकाउंट

News Josh Live, 07 Nov, 2020

अगर आप व्हाट्सएप यूजर हैं तो आपको इसमें एक नई सुविधा मिलने जा रही है, जिसके जरिए अब आप अब पेमेंट भी कर पाएंगे। जी हां, व्हाट्सएप से अब आप पैसा ट्रांसफर कर पाएंगे। खबरों के मुताबिक व्हाट्सएप को भारत में UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की परमिशन मिल गई है।

वहीं रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने भारत में व्हाट्सएप को UPI बेस्ड सिस्टम लॉन्च करने की इजाज़त दे दी है। व्हाट्सएप अपने UPI को समय के साथ बढ़ा सकता है।

सिर्फ 2 करोड़ लोगों को मिलेगा व्हाट्सएप पेमेंट का ऑप्शन

भारत में फिलहाल 40 करोड़ व्हाट्सएप यूजर हैं जिनमें से चुनिन्दा 2 करोड़ लोगों के लिए व्हाट्सएप पेमेंट ऑप्शन मौजूद होगा। इस फीचर के बारे में कंपनी ने ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिए जानकारी दी है।

भारत में आधिकारिक रुप से लॉन्च WhatsApp Pay

पेमेंट मैथड ( Payment method ) में आ रहीं कुछ दिक्कतों के कारण भारत में फिलहाल WhatsApp Pay आधकारिक रूप से लॉन्च नहीं किया गया था। लेकिन अब व्हाट्सऐप पे को भारत में आखिरकार हरी झंडी मिल गई है। ये सर्विस UPI पर आधारित है। इस सर्विस के शुरू होने पर आप कहीं भी और कभी भी किसी को पैसे भेज पाएंगे।

इसके लिए यूजर्स को सिर्फ एक अपडेट की जरूरत है, लेकिन जिनके पास WhatsApp Pay के बीटा वर्जन का लिंक है तो वे अब इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कैसे करें बनाएं WhatsApp Pay अकाउंट और कैसे होगा पेमेंट

1. WhatsApp ओपन करें और स्क्रीन पर टॉप राइट में दिए गए तीन डॉट वाले आइकन पर जाएं, वहां दिए गए Payments के ऑप्शन पर जाएं और Add payment method पर टैप करें।

2. इसके बाद आपको कई बैंको के ऑप्शन दिए जाएंगे, जिससे बैंक का नाम सिलेक्ट करने के बाद बैंक से लिंक करना होगा। इसके बाद आपका मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन किया जाएगा। जिसमें आपको SMS के जरिये वेरिफाई करने के विकल्प पर टैप करना होगा।

3. यह सुनिश्चित कर लें कि आपका व्हाट्सऐप नंबर और बैंक अकाउंट से लिंक्ड नंबर एक ही है या नहीं, इसके बाद जैसे ही वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा, वैसे ही आपको पेमेंट सेटिंग पूरा करना होगा।

4. इसके लिए आपको UPI पिन जेनरेट करना होगा जैसे कि दूसरे पेमेंट ऐप में होता है।

ऐप के जरिए कैसे कर सकते हैं लेन-देन

WhatsApp Pay से लेनदेन करने के लिए जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं, उसका चैट ओपन करें और अटैचमेंट आइकन पर टैप करें। इसके बाद Payment पर टैप करें और जितना अमाउंट भेजना है, एंटर करें। इसके बाद UPI डालें, पेमेंट हो जाएगा और इसका कंफर्मेशन मैसेज मिल जाएगा।

 

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x