कौन करेगा 3 स्टार रेटिड सबमर्सिबल मोटर पंप सेट की आपूर्ति

कौन करेगा 3 स्टार रेटिड सबमर्सिबल मोटर पंप सेट की आपूर्ति

कौन करेगा 3 स्टार रेटिड सबमर्सिबल मोटर पंप सेट की आपूर्ति

चंडीगढ, 1 मई -हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों को टयूबवैल कनेक्शन देने के लिए ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा निर्धारित 3 स्टार रेटिड सबमर्सिबल मोटर पंप सेट की आपूर्ति के लिए मैसर्ज ओसवाल पंप्स लिमिटेड, एनएच-1, कुटैल रोड़, पोस्ट ऑफिस कुटैल, मधुबन,  जिला-करनाल को नामांकित किया गया है, जो उचित दरों पर किसानों को सबमर्सीबल मोटर पंप सैट उपलब्ध करवाएगी। इस योजना के तहत कंपनी 40,000 मोटरें (यूएचबीवीएन को 16,600 तथा डीएचबीवीएन को 23,400) उपलब्ध करवाएगी।
इस सबंध में जानकारी देते हुए बिजली निगम के प्रवक्ता ने बताया कि मोटर पंप सैट के लिए हरियाणा सरकार की ई-प्रोक्यूरमेंट वैबसाईट पर खुली निविदा द्वारा विभिन्न फर्मों से आवेदन आमंत्रित किए गए थे। इसके पश्चात् विभाग को 3 फर्मों के आवदेन प्राप्त हुए, जिनमें से दो फर्मों को हाई पॉवर परचेज कमेटी द्वारा नैगोसिएशन के लिए बुलाया गया। इनमें से एल-1 फर्म के साथ रेट पर सहमति हुई और दूसरी फर्म को भी पेशकश की गई थी लेकिन उसके साथ रेट पर सहमति नहीं बन सकी। इस प्रकार एल-1 फर्म, मैसर्ज ओसवाल पंप्स लिमिटेड को प्रदेश के किसानों को 3 स्टार रेटिड मोटर पंप सैट सप्लाई करने के लिए नामांकित किया गया, जो बिजली विभाग द्वारा निर्धारित रेटों पर 5 साल की वारंटी के साथ सबमर्सीबल मोटर पंप सैट उपलब्ध करवाएगी और प्रदेश में अपने डीलरों के द्वारा पंप सैट की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी। मोटर विक्रेता डीलरों की सूची निगम की वैबसाईटपर उपलब्ध है। मोटर पंप सैट को लगाने (इंस्टाल करने) पर होने वाले खर्च को कंपनी स्वयं वहन करेगी। विभाग द्वारा निर्धारित सबमर्सीबल मोटर पंप सैट के रेट निर्धारित किये गये हैं। जिनमें  3एचपी रेटिंग के सबमर्सीबल मोटर पंप सैट  की कीमत (मोटर पंप सैट इंस्टॉल पर होने वाले खर्च तथा सभी करों सहित) 20,600/- रूपये, 5 एचपी की 24,400/- रूपये, 7.5 एचपी की 29,100/- रूपये, 10एचपी की  32,800/- रूपये, 12.5 एचपी की 36,100/- रूपये, 15 एचपी की 43,300/-रूपये, 17.5 एचपी की 43,400/- रूपये, 20 एचपी की 50,700/- रूपये, 25 एचपी की 57,200/- रूपये, 30 एचपी की 64,500/- रूपये कीमत निर्धारित की गई है।
उन्होंने बताया कि मोटर पंप सैट की बाजार मेंं सप्लाई करने से पहले निरीक्षण अधिकारियों द्वारा उनकी गुणवत्ता को चैक किया जाएगा। कंपनी द्वारा किसानों को मोटर पंप सैट से संबंधित किसी भी समस्या के समाधान के लिए कस्टमर केयर नंबर उपलब्ध करवाया जाएगा। जिस पर किसान मोटर से संबंधित समस्या को कंपनी के साथ सांझा कर पाएंगे। सबमर्सिबल टयूबवैल कनेक्शन उन्हीं किसानों को दिया जाएगा जो निगम द्वारा नामांकित कंपनी के विक्रेता से मोटर पंप सैट खरीदेंगे। इसके लिए माइक्रो इरिगेशन सिस्टम और/या अंडरग्राउंड पाइप लाइन अनिवार्य रूप से लगी हुई होनी चाहिए। किसानों को टयूबवैल कनेक्शन के लिए 10 एचपी तक की 2 स्टार रेटिड मोनोब्लॉक मोटर पंप सैट खुले बाजार से खरीदने के लिए निगम द्वारा छूट दी गई है। 30 से ऊपर व 50 हॉर्स पावर (एचपी) तक के मोटर पम्प सैट के लिए निगम द्वारा अलग से ईओआई के माध्यम से रेट निर्धारित किए जाएंगे।

News Josh Live

यह भी पढ़ें

कुछ खास x